Tips For Buying Kheera: जानें अच्‍छा और मीठा खीरा चुनने का सही तरीका

बाजार से फलों को खरीदते समय ये ध्यान रखना चाहिए, इस आर्टिकल को पढ़ें और जानें।

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

डेस्क: गर्मियों के मौसम में शरीर को तरोताजा रखने के लिए बहुत जरूरी है कि आप अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें जो आपकी बॉडी को हाइड्रेटेड रखती हैं। खासतौर पर गर्मी के मौसम में आने वाले फल सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। गर्मियों का सीजन शुरू हो गया है और खीरे का मौसम भी आ गया है। खीरे स्वाद के लिए भी अच्छा होता है और सेहत के लिए भी। खीरा एक सस्‍ता फल होने के साथ ही स्‍वादिष्‍ट और सेहतमंद भी होता है। वैसे तो खीरा आपको हर मौसम में मिल जाएगा। मगर अच्‍छा और देसी खीरा केवल गर्मियों के मौसम में ही आता है। इसे खाने से पाचन क्रिया सही रहती है। खीरे का इस्तेमाल सलाद, जूस आदि का लिए किया जाता है।

फल तो वैसे भी हर मौसम में हमारे लिए लाभदायक होते हैं,पर गर्मी के मौसम में ऐसे फल खाने चाहिए जिनमें पानी की मात्रा काफी ज्यादा हो बेहद फायदेमंद माना जाता है। उनमें से खीरा बहुत ही फायदेमंद होता है। पर कभी-कभी खीरा हम खरीदकर ले आते हैं पर वो कड़वा निकलता है। यहां पर हम जानते हैं वो टिप्स जिनकी मदद से हम अच्छा खीरा खरीद सकते हैं। हम आपको अच्छा व देसी खीरा खरीदने व इसका कड़वापन दूर करने के कुछ खास टिप्स बताते हैं।

बाजार से खीरा खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

साइज देखकर खऱीदें खीरा

बाजार में कई तरह के खीरे मिलते हैं. बाजार में छोटे, बड़े, मोटे और टेढ़े-मेढ़े हर तरह के खीरे मिलते हैं. अच्छा होगा की आप बहुत ज्यादा बड़े खीरे न खरीदें। आप छोटे और मीडियम आकार के खीरों को चुनें। साथ ही ये भी ध्यान रखें कि खीरा ज्यादा पतला और बहुत ज्यादा मोटा भी नहीं होना चाहिए। ताजा खीरा सख्त होता है, जो दबाने पर दबता नहीं है। अगर खीरा हल्का पीला हो तो उसे न लें क्योंकि वह बासी होता है।

छिलका देखें, फिर खरीदें

बाजार में खीरा खरीदते समय उसके छिलके पर ध्यान देना चाहिए।  छिलका अगर गहरा हरे रंग का  और कहीं-कहीं पीलापन लिए हुए है और उसमें दाने उभरे हुए हैं तो जान लें कि वह देसी खीरा है.दे सी खीरा खाने में काफी स्वाद भरा होता है।

नहीं खरीदें ऐसा खीरा

अगर खीरा इधर-उधर से कटा हुआ है और बहुत ज्यादा मुड़ा हुआ है तो इसे न खरीदें।

ज्यादा मुलायम खीरा न खरीदें

 खीरा लेते समय ये देखें की वो ज्यादा मुलायम तो नहीं हैं। मुलायम खीरे अंदर से गले हुए हो सकते हैं। जब खीरा जरूरत से ज्यादा पक जाता है तो वो इसी तरह का हो जाता है. इसलिए इसके अंदर ज्यादा बीज होते हैं।  इसलिए खरीदते समय आप खीरे को दबाकर देखें।

खीरे की कड़वाहट झट से हो जाएगी दूर

खीरे को काटने से पहले उसके ऊपरी हिस्से को थोड़ा सा काटा जाता है और कटे हुए भाग पर नमक लगाकर उसे थोड़ा सा घिसा जाता है। आप दोनों साइड से ऐसा कर सकते हैं। ऐसा करने से खीरे की कड़वाहट झाग के रूप में बाहर निकल जाती है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button