असद की कहानी: बंदूकों का शौक, भौकाल जमाने की जिद और फिर झांसी में ढेर… फोटोज में देखें Encounter Story

स्टार एक्सप्रेस संवाददता

प्रयागराज में हुए उमेश पाल हत्याकांड में फरार चल रहा असद अहमद 13 अप्रैल को हुए एक एनकाउंटर में ढेर हो गया। यूपी STF ने झांसी के पास माफिया अतीक अहमद के बेटे असद को मार गिराया। असद के साथ शूटर मोहम्मद गुलाम भी मारा गया। दोनों के पास से विदेशी हथियार बरामद हुए हैं।

19 साल का असद माफिया अतीक अहमद का तीसरे नंबर का बेटा था। वह शुरू से ही बंदूकों का शौकीन था। कहा जाता है उसे अपराध की दुनिया में लाने वाला खुद अतीक ही है। असद ने पिता के नक्शे-कदम पर चलते हुए दहशत फैलानी शुरू कर दी थी। जानकारी के मुताबिक प्रयागराज में हुए उमेश पाल हत्याकांड में असद को जाने के लिए अतीक ने ही कहा था। जिसको लेकर बरेली जेल में बंद अतीक के भाई ने आपत्ति भी जताई थी।

असद की बात करें तो, पिता की जुर्म की दुनिया में शामिल होने वाला असद अहमद, कई साल पहले कानून की पढ़ाई के लिए विदेश जाना चाहता था, लेकिन अतीक के इतिहास को देखते हुए उसे इसका खामियाजा भुगतना पड़ा। जिसमें असद का पासपोर्ट क्लियर नहीं हुआ था। बताया जाता है कि जिसके बाद वो लखनऊ में ही रहकर अपनी आगे की पढ़ाई करने लगा।

अतीक के दो बेटों मोहम्मद उमर और मोहम्मद अली के जेल जाने के बाद असद ही उसका साम्राज्य संभाल रहा था। असद को उसके गुर्गे ‘छोटे सांसद’ कहकर बुलाते थे। एक जानकारी के मुताबिक बरेली जेल में बंद अशरफ और एनकाउंटर में मारा गया शूटर मोहम्मद गुलाम नहीं चाहते थे कि असद उमेश पाल हत्याकांड में शामिल हो, लेकिन अतीक अहमद की जिद पर असद को उमेश पाल हत्याकांड में शामिल किया गया। इसके बाद उसने गोली चलाई थी।

अतीक की जिद पर ही असद उमेश पाल हत्याकांड में शामिल हुआ था। सूत्रों के मुताबिक, उमेश पाल की हत्या के बाद अतीक ने कहा था कि वो 18 साल बाद चैन की नींद  सोया है। वहीं सूत्रों का दावा है कि उमेश की हत्या के बाद पत्नी शाइस्ता ने अतीक अहमद को साबरमती जेल में फोन किया था। असद का नाम और फुटेज सामने आने के बाद शाइस्ता ने अतीक अहमद से नाराजगी जताई थी। फोन पर शाइस्ता ने रोते हुए कहा था कि असद बच्चा है, उसे इस मामले में नहीं लाना चाहिए था।

बताया जा रहा है कि असद का रिश्ता भी तय हो चुका था। अतीक ने अपनी बहन की बेटी से असद का निकाह तय कर दिया था। उनकी शादी होने वाली थी, लेकिन इसी बीच उमेश पाल हत्याकांड का मामला हो गया और असद को फरार होना पड़ा। असद दिनदहाड़े उमेश पाल पर गोली चलाते हुए सीसीटीवी में नजर आया था। इस नृशंस हत्याकांड में पुलिससरगर्मी से उसकी तलाश कर रही थी। वह 24 फरवरी से फरार चल रहा था। उस पर 5 लाख का इनाम भी घोषित कर दिया गया था।

असद की खोज में पुलिस की टीमें उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल से लेकर नेपाल में तक खाक छान रही थीं। इसी बीच 13 अप्रैल को झांसी के पारीक्षा डैम के पास उसकी लोकेशन मिली। UP STF ने घेराबंदी की और उसे जिंदा पकड़ने की कोशिश की।

लेकिन असद और गुलाम ने STF टीम पर फायरिंग शुरू कर दी। इसके जवाब में STF ने भी फायरिंग की, जिसमें असद और गुलाम ढेर हो गए। उनके पास से वॉल्थर पी88 पिस्टल और ब्रिटिश बुल डॉग रिवॉल्वर बरामद हुई है।

बेटे के एनकाउंटर की खबर मिलने बाद अतीक प्रयागराज कोर्ट में ही रोने लगा। वह असद की मौत का जिम्मेदार खुद को बता रहा है। अतीक ने कहा कि ये सब उसकी वजह से हुआ है। अतीक के साथ उसका भाई अशरफ भी हैरान था। मानों उन्हें यकीन ही नहीं था कि असद का एनकाउंटर हो जाएगा।

फिलहाल, उमेश पाल हत्याकांड के तीन और शूटर अरमान, गुड्डू मुस्लिम और साबिर की तलाश जारी है। इससे पहले पुलिस ने दो शूटरों अरबाज और विजय चौधरी उर्फ उस्मान को एनकाउंटर में मार गिराया था।

अतीक का बड़ा बेटा मोहम्मद उमर अभी लखनऊ जेल में बंद है। उसपर दो केस दर्ज हैं। उमर पर अप्रैल 2018 में अपहरण और जेल में बिल्डर मोहित अग्रवाल से मारपीट के आरोप लगे थे। वहीं, दूसरे नंबर का बेटा मोहम्मद अली नैनी सेंट्रल जेल में बंद है। 31 दिसम्बर 2021 को अली पर अपने रिश्तेदार से 5 करोड़ की रंगदारी मांगने का आरोप लगा था।

अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता परवीन को भी यूपी पुलिस ने उमेश पाल हत्याकांड में आरोपी बनाया है। शाइस्ता पर कुल चार केस दर्ज किए हैं। इस पर 25 हजार का इनाम घोषित किया गया है।

एनकाउंटर में मारे गए अतीक अहमद के बेटे असद और शूटर गुलाम को सुपुर्द-ए-खाक करने की तैयारी शुरू हो गई है। असद को अतीक के घर के सामने कसारी मसारी के कब्रिस्तान में और गुलाम को तेलियारगंज के मंदौरी के कब्रिस्तान में दफनाया जाएगा। इस बीच प्रयागराज पुलिस और एजेंसियों को कब्रिस्तान के पास शाइस्ता परवीन अपने बेटे असद का शव देखने आ सकती है। शाइस्ता परवीन की गिरफ्तारी को लेकर खाका तैयार किया गया है। अतीक के घर के पास महिला पुलिसकर्मी तैनात रहेगी। सादी वर्दी में महिला पुलिसकर्मियों की भी तैनाती रहेगी। नकाबपोश महिला पुलिसकर्मियों की भी तैनाती की जाएंगी। महिला पुलिसकर्मियों को बेहद पैनी नज़र रखने के निर्देश मिले।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button