हमारे देश की हस्‍तकलाएं हमारी सांस्‍कृतिक धरोहर की अमूल्‍य देन हैं:सर्वेश कांत वर्मा

स्टार एक्सप्रेस संवाददाता

सुलतानपुर. कटका क्लब शिक्षा प्रकोष्ठ के द्वारा आयोजित हस्तकला प्रतियोगिता का आयोजन अग्नाकोल स्थित एके. शिक्षा निकेतन स्कूल में आयोजित किया गया जिसमें तीस छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया।


प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर रिंकी निषाद द्वितीय स्थान पर सुशीला निषाद और तृतीय स्थान पर रहनुमा बानो रही। बच्चियों को पुस्कृत किया गया । कार्यक्रम का नेतृत्व शिक्षा प्रकोष्ठ अध्यक्ष शीतला प्रसाद पांडेय ने किया।

हमारे देश की हस्‍तकलाएं हमारी सांस्‍कृतिक धरोहर की अमूल्‍य देन – सर्वेश कांत वर्मा

इस मौके पर मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित शिक्षक साहित्यकार सर्वेश कांत वर्मा ने कहा कि हमारे देश की हस्‍तकलाएं हमारी सांस्‍कृतिक धरोहर की अमूल्‍य देन हैं, जो मानव के सौन्‍दर्य-बोध की आवश्‍यकता एवं आत्‍मअभिव्‍यक्ति की जिज्ञासा का माध्‍यम है। हस्‍तकलाओं का वास्‍तविक महत्‍व प्रत्‍येक वस्‍तु के नयेपन व आश्‍चर्य में निहित है।

संस्था अध्यक्ष सौरभ मिश्र विनम्र ने बताया कि आज हम न केवल अपनी प्राचीन धरोहर खो रहे हैं बल्कि समाज में सामाजिक संरचना के आवश्‍यक तत्‍वों का भी ह्रास हो रहा है, जो समाज को जोड़ने का एक सशक्‍त माध्‍यम है । प्राचीन काल से हस्तशिल्प कला हमारे संस्कृति और हुनर की पहचान को बनाने का एक अहम् हिस्सा रही है।

शिक्षा प्रकोष्ठ अध्यक्ष शीतला प्रसाद ने कहा कि हस्तकला की लोकप्रियता दूर दूर तक है, चाहे वो विदेश हो या यहाँ अपने देश में। हस्तकला क्षेत्र में हस्तशिल्पियों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। संस्था महामंत्री सूरज विश्वास ने बताया कि बाबा साहब अम्बेडकर की जयंती की पूर्व संध्या पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन गौरा इंटर कॉलेज में किया गया है ।

ये लोग रहे मौजूद

आरती पांडेय ने आए अतिथियों के प्रति आभार वक्त किया। इस मौके पर उपस्थित रागनी, पूजा मिश्रा, प्रतिमा जायसवाल, संतोषी, आदि लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button