क्यों करना चाहिए मेथी के पत्तों का सेवन, जानिये ये 6 वजह

हरे पत्तेदार मेथी सर्दी में ​मिलने वाली बेहतरीन सब्जी है। इसके पत्तों में भले ही हल्की सी कड़वाहट लगती है, लेकिन इसे अच्छी तरह बनाया जाए तो यह खाने में काफी अच्छी लगती है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. हरे पत्तेदार मेथी सर्दी में ​मिलने वाली बेहतरीन सब्जी है। इसके पत्तों में भले ही हल्की सी कड़वाहट लगती है, लेकिन इसे अच्छी तरह बनाया जाए तो यह खाने में काफी अच्छी लगती है। सब्जी के अलावा आप पराठा या चीला भी बनाकर भी मजा ले सकते हैं। अगर आप उन लोगों से मेथी नहीं खाते हैं तो हम बता दें कि इस सब्जी को खाने के कई अनगिनत फायदें हैं। जिनसे आप शायद अब तक वाकई न हो. सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल के मुताबिक, “मेथी सर्दियों के लिए सुपरफूड है।

मेथी एक पौधा है और इसके हर हिस्से से हमें फायदा होता है। चाहे पत्ते हों या बीज या टहनियां या जड़, हम हर हिस्से का इस्तेमाल फ्रेश और सूखे रूप में करते हैं। मेथी डाइबेटिक्स का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करती है। इसमें काफी पोषक तत्व और मिनरल्स भी है। इसमें अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, विटामिन सी और बहुत कुछ होता है। ये सभी मिलकर मेथी को हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए एक महान घटक बनाते हैं। आइए मेथी के पत्तों के कुछ प्रमुख स्वास्थ्य लाभों के बारे में विस्तार से जानें।

1. वजन घटाने को बढ़ावा देने में मददगार

मेथी के बीज और पत्ते फाइबर से भरपूर होते हैं और पाचन और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। मेथी में मौजूद डाइटरी फाइबर भी हमें ज्यादा समय तक भरा रखने में मदद करते है, जिससे दिन भर ज्यादा खाने की संभावना समाप्त हो जाती है।

2. डायबिटिज मैनेज करें:

मेथी में मौजूद डाइटरी फाइबर पाचन प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है। यह आगे कार्बोहाइड्रेट और चीनी के अवशोषण को नियंत्रित करता है. हेल्थ् एक्सपर्ट के अनुसार, यह इंसुलिन प्रतिरोध से निपटने में हमारी मदद कर सकता है, जिससे यह ज्यादा प्रतिक्रियाशील और संवेदनशील हो जाता है।

3. कोलेस्ट्रॉल बनाए रखें:

मेथी के पत्ते एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं, सूजन को रोकते हैं और शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करते हैं। ये कारक आगे चलकर अच्छे हृदय स्वास्थ्य को बनाएं रखने में मदद करते हैं।

4. एसिड रिफ्लक्स को रोकें:

डाइटरी फाइबर की अच्छी उपस्थिति मेथी के साग को मल त्याग को नियंत्रित करने के लिए बहुत अच्छा बनाती है। यह हार्टबर्न और एसिड रिफ्लक्स को रोकने में भी मदद कर सकता है।

Also read-

इम्यूनिटी बूस्टर आंवला जिंजर सूप बनाने के लिये फॅालो करें ये तरीका

5. त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में सुधार:

मेथी के साग में एंटी-ऑक्सीडेंट और कई जरूरी विटामिन की मौजूदगी ब्लड को शुद्ध करने में मदद करती है। इससे आपको स्वस्थ त्वचा और लंबे और मजबूत बाल प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

6. बेहतर पाचन

मेथी के पत्तों में मौजूद अघुलनशील फाइबर कब्ज की परेशानी को कम करता है और पाचन को दुरूस्त रखने में मदद मिलती है। इसलिए जिन लोगों को इसी प्रकार की समस्या है उन्हें इसका सेवन करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button