इम्यूनिटी बूस्टर आंवला जिंजर सूप बनाने के लिये फॅालो करें ये तरीका

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. आंवले और अदरक से तैयार होने वाला आंवला जिंजर सूप सर्दियों के मौसम में हमें फिट रखने में काफी मददगार होता है। विंटर में सूप न सिर्फ हमारी भूख बढ़ाने में मदद करते हैं बल्कि ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। आंवला जिंजर सूप की बात करें तो आंवला और अदरक दोनों ही इम्यूनिटी बूस्टर होते हैं और आंवला जिंजर सूप पीने से मौसमी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम हो जाता है।

इतना ही नहीं आंवला जिंजर सूप स्वाद में भी भरपूर होते हैं। आप इस सूप को बेहद आसानी से मिनटों में तैयार कर सकते हैं। आंवला जिंजर सूप को बनाना काफी आसान है और आप इसे लंच या डिनर से पहले या बाद में भी ले सकते हैं। अगर आपने अब तक आंवला जिंजर सूप की रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि की मदद से आप इसे आसानी से बना सकते हैं।

आंवला जिंजर सूप बनाने के लिए सामग्री

आंवला कटा – 3-4
अदरक कटा – 1 टी स्पून
जीरा – 1/2 टी स्पून
कढ़ी पत्ते – 10-15
हींग – 2 चुटकी
हल्दी – 1/4 टी स्पून
हरी मिर्च – 1
देसी घी – 1 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

आंवला जिंजर सूप बनाने की विधि

इम्यूनिटी बूस्टर आंवला जिंजर सूप को बनाने के लिए सबसे पहले आंवला को धोकर साफ कर लें. इसके बाद आंवला और अदरक को कुकर में डालकर उबाल लें. आप चाहें तो इसके लिए पतीली का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। उबलने के बाद आंवला, अदरक को निकाल लें और इसका पानी एक अन्य बाउल में स्टोर कर रख लें. इसके बाद आंवले की गुठली निकालकर उन्हें एक बाउल में डालें और अदरक मिलाकर दोनों को मैश कर पेस्ट बना लें।

इसके बाद जीरा, काली मिर्च, हरी मिर्च और कढ़ी पत्तों को मिक्सी की मदद से पीस लें और इनका मिश्रण तैयार कर लें. इसके बाद एक कड़ाही में घी डालकर उसे गर्म होने के लिए रख दें. जब घी पिघल जाए तो उसमें हल्दी, मसालों का मिश्रण और आंवला-अदरक का पेस्ट डालकर मिक्स करें और कुछ देर तक पकने दें. इसके बाद इसमें पहले से स्टोर कर रखा गया पानी डालकर चम्मच की मदद से मिला दें. अब सूप में उबाल आने तक पकाएं।

Also Read-

गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है अर्जुन की छाल का काढ़ा, बनाने के लिये फॅालो करें ये टिप्स

जब सूप उबलने लगे तो इसमें दो चुटकी हींग डालकर करछी की मदद से मिलाएं। अब सूप को 2-3 मिनट तक और पकाएं। इसके बाद गैस बंद कर दें. इम्यूनिटी बूस्टर आंवला जिंजर सूप बनकर तैयार है। इसे आप चाहें तो छन्नी से छानकर या बिना छाने ही गर्मागर्म सर्व कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button