अगर आप भी है पोहा खाने के शौकीन , तो ट्राई करें स्वादिष्ट कांदा पोहा की रेसिपी

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल

अगर आप भी है पोहा खाने के शौकीन , तो ट्राई करें स्वादिष्ट कांदा पोहा की रेसिपी

 

 

 

 

 

kanda poha: अगर आपको भी झटपट नाश्ता बनाना है और समय काफी कम है. तो कांदा पोहा ये 10 मिनट में बनकर तैयार हो जाता है. खाने में टेस्टी भी है. जानिए कांदा पोहा की रेसिपी-
kanda poha: नाश्ता बनाने के लिए अगर कम समय है और आपको फटाफट कुछ हेल्दी एंड टेस्टी बनाना है तो कांदा पोहा एक टेस्टी नाश्ता के  रुप में बना सकते  है. ये झटपट बनकर तैयार हो जाता है और खाने में स्वादिष्ट भी होता है. टेस्टी होने के साथ ही ये हेल्दी भी है.

जानिए कांदा पोहा बनाने की विधि-
कांदा पोहा
कांदा पोहा महाराष्ट्र की फेमस डिश है. कांदा पोहा बनाना काफी आसान भी होता है.इसे बनाने के लिए ज्यादा चीजों की भी जरूरत नहीं पड़ती है.

कांदा पोहा बनाने के लिए सामग्री
इसे बनाने के लिए आपको पोहा, प्याज, मूंगफली, बारीक हरी मिर्च, हरी धनिया, राई, जीरा, हल्दी, हींग, कढ़ी पत्ते, चीनी, नींबू और नमक की जरूरत पड़ेगी.
कांदा पोहा की रेसिपी
कांदा पोहा बनाने के लिए सबसे पहले प्याज के बारीक टुकड़ें कर लें. अब पोहा को पानी में भिगो दें और नरम होने पर पानी छान दें. 2 मिनट के लिए पोहा को ऐसे ही रखें. अब पोहे में हल्दी, नमक और थोड़ी सी चीनी डालकर अच्छे से मिलाएं. इसे अलग रख दें.

अब गैस पर कड़ाही चढ़ाएं और दो चम्मच तेल डालें. अब इसमें मूंगफली डालें और डीप फ्राई करें. अब इसे अलग निकालकर राई, सौंफ, जीरा और चुटकीभर हींग डालें. जब राई अच्छे से चटक जाए तो हरी मिर्च और प्याज डालें. प्याज जब हल्की सुनहरी हो जाए तो उसमें पोहे मिलाएं.

अब इसमें फ्राइड मूंगफली डालें और अच्छे से मिलाएं. अब पोहे को 5 मिनट के लिए ढंककर पकाएं.
पोहा बनकर तैयार है. इसमें नींबू का रस और बारीक हरी धनिया मिलाकर गरमागरम पोहा सर्व करें.

पोहा खाने के फायदे
– पोहा में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है.
– ये इम्यूनिटी भी बूस्ट करता है.
– पोहा एक हल्की मील है, जो आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है. इसको खाने से सूजन या अपच नहीं होता है.
– पोहा को पचाना आसान होता है और इसे सुबह या शाम के हल्के नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है.
– पोहा अपने हाई फाइबर सामग्री के कारण डायबिटीज मरीजों के लिए एक पौष्टिक विकल्प है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कम करता है.

 

Related Articles

Back to top button