जानिए लौकी का भरता बनाने का अनोखा तरीका तो उंगलिया चाटते रह जाएंगे

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल

जानिए लौकी का भरता बनाने का अनोखा तरीका तो उंगलिया चाटते रह जाएंगे

Lauki Ka Bharta: लौकी का भरता स्वाद में बैंगन के भरते से कम नहीं है. अगर आप भी भरता खाने के शौकीन हैं तो एक बार जरूर ट्राई करें लौकी का भरता.
Lauki Ka Bharta Recipe : लौकी एक ऐसी सब्जी है जिससे कई तरह की नमकीन और मीठी स्वादिष्ट रेसिपीज तैयार की जा सकती हैं. गर्मियों के मौसम में लौकी का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन कई बार लौकी को देखकर घर में बड़े से लेकर बच्चे तक नाक मुंह बनाने लग जाते हैं.

क्या आपके घर पर भी ऐसा ही होता है. अगर आपका जवाब हां है तो हम आपके लिए एक ऐसी रेसिपी लेकर आएं हैं जिसे एक बार खाने के बाद आपसे इसे बार-बार बनाने की डिमांड करने लगेंगे.

जी हां हम बात कर रहे हैं लौकी के भरते की. लौकी का भरता स्वाद में बैंगन के भरते (Baigan Bharta) से कम नहीं है तो चलिए बिना किसी देरी के रेसिपी पर चलते हैं.
लौकी देखकर बन जाता है मुंह तो एक बार जरूर ट्राई करें लौकी का भरता, उंगलिया चाटते रह जाएंगे खाने वाला

Lauki Ka Bharta Recipe: लौकी एक ऐसी सब्जी है जिससे कई तरह की नमकीन और मीठी स्वादिष्ट रेसिपीज तैयार की जा सकती हैं. गर्मियों के मौसम में लौकी का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन कई बार लौकी को देखकर घर में बड़े से लेकर बच्चे तक नाक मुंह बनाने लग जाते हैं. क्या आपके घर पर भी ऐसा ही होता है.

अगर आपका जवाब हां है तो हम आपके लिए एक ऐसी रेसिपी लेकर आएं हैं जिसे एक बार खाने के बाद आपसे इसे बार-बार बनाने की डिमांड करने लगेंगे. जी हां हम बात कर रहे हैं लौकी के भरते की. लौकी का भरता स्वाद में बैंगन के भरते (Baigan Bharta) से कम नहीं है तो चलिए बिना किसी देरी के रेसिपी पर चलते हैं.
बनाने की सामग्री-

लौकी
लौंग
सरसों का तेल
हींग
उड़द दाल वडी
जीरा
अदरक
प्याज
टमाटर
नमक स्वादानुसार
लाल मिर्च पाउडर
हल्दी पाउडर
धनिया पाउडर
कसूरी मेथी
हरी धनिया पत्ती
नींबू
लौकी का भरता बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को धोकर उसके अंदर 6 से 7 लौंग के टुकड़े डालें. थोड़ा सा तेल डालकर लौकी के चारों ओर लगाएं. अब इसे आग पर रख दें और लौकी को तब तक पकाएं जब तक कि बाहरी त्वचा पूरी तरह से जल न जाए

. एक बार जब यह गर्म और जल जाए, तो इसे एक कटोरे में ढक दें ताकि यह अपनी भाप में पकता रहे. अब थोड़े से पानी की सहायता से अपने हाथों या चाकू से बाहरी जली हुई त्वचा को हटा दें. अब इसे छोटे टुकड़ों में काट लें.

एक पैन में थोड़ा सा सरसों का तेल डाल कर गरम करें. तेल में थोड़ी सी उड़द दाल वडी डाल कर लाल होने तक पका लें. इसके बाद, थोड़ा जीरा, अदरक, हींग और प्याज डालें. इस मिश्रण को थोड़ा सा पका लें. अब इसमें हरी मिर्च, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर डाल दें. मसाला भुन जाने के बाद, टमाटर डालें और तेज आंच पर पकाएं.

टमाटर को जल्दी पकने में मदद करने के लिए आप इसमें थोड़ा नमक मिला सकते हैं. जब टमाटर के किनारे से तेल छूटने लगे, तो उसमें कटी हुई लौकी डालकर अच्छी तरह मिला लें. मिश्रण को अच्छी तरह से चलाते हुए तेज आंच पर पकाएं. अब इसमें कसूरी मेथी, कटा हरा धनिया और नींबू का रस निचोड़ें. अगर यह ज्यादा गाढ़ा लगे तो आप इसमें थोड़ा पानी मिला सकते हैं. आपका लौकी का भरता अब बनकर तैयार है. गरमा गरम सर्व करें.

 

Related Articles

Back to top button