बेहद अनमोल है सास-बहू का रिश्‍ता, हर सास रखें इन 4 बातों का ध्यान

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

दिल्ली : इस बात में कोई दोराय नहीं कि सास-बहू के रिश्ते पर ही पूरे परिवार की सुख-शांति की नींव टिकी होती है। यही एक वजह भी है कि इस रिश्ते को निभाने के लिए सास-बहू दोनों को ही कुछ बातों का ख्याल रखना पड़ता है। रिश्‍ते बनाना जितना आसान होता है, उसे मेंटेन करना और जीवनभर निभाना उतना ही मुश्कि। ऐसा ही एक रिश्‍ता होता है सास और बहू का। दरअसल, बेटे की जब शादी होती है और मांएं काफी सारी उम्‍मीदें लिए नई बहू का स्‍वागत करती हैं।

लेकिन जब ऐसी उम्‍मीदों पर बहू खड़ी नहीं उतर पाती तो उनके बीच तकरार होना शुरू हो जाता है। लेकिन अगर तमाम चुनौतियों के बीच आप एक दूसरे की जरूरतों, उनकी भावनाओं और एक दूसरे की मनोदशा का ख्‍याल रखें तो ये रिश्‍ता जीवनभर मधुर बना रह सकता है और सहेलियों जैसा साथ बन जाता है। यहां हम आपको बताते हैं कि किन बातों को ध्‍यान में रखकर आप सास और बहू के रिश्‍ते को खूबसूरत बना सकती हैं।

सास बहू के रिश्‍ते को इस तरह बनाएं मजबूत

दोस्ती से करें शुरुआत

वैसे तो सास बहू का रिश्‍ता आपसी नोंकझोंक के लिए अधिक जाना जाता है, लेकिन आपको बता दें कि ये रिश्‍ता दुनिया के सबसे अच्‍छे रिश्‍तों के रूप में भी मशहूर है। दरअसल, अब जमाना बदला है और सभी चाहते हैं कि उनके आसपास केयर करने वाले लोग रहें। ऐसे में अगर आप आपस में दोस्‍ती का हाथ बढ़ाएं और साथ में शॉपिंग जाएं, घूमें फिरें, मौज मस्‍ती करें, तो ये दोनों के जीवन को आसान बनाने के काम आएगा।  ये आपके रिश्‍ते में प्‍यार और विश्‍वास को भी भरेगा।

गलतफहमियों को ना दें जगह


इस बात की हमेशा कोशिश करें कि आपके बीच किसी तरह की गलतफहमियां ना जन्‍म लें। अगर आपको लगे कि कुछ बातें आप दोनों के रिश्‍ते को प्रभावित कर रही हैं तो तुरंत इस विषय पर बात करें और शांति से, खुलकर अपनी बात बताएं हालांकि इस बात का ध्‍यान रहे कि एक दूसरे की बात किसी के दिल को ढेस ना पहुंचाए इससे रिश्‍ता बिगड़ने से बच जाएगा।

 

एक दूसरे के लिए निकालें वक्‍त

अगर आपको ऐसा महसूस हो रहा है कि आप दोनों में से कोई परेशान है और उसे अकेलापन या कुछ बातें परेशान कर रही हैं तो उसे उसी हाल में छोड़ने की बजाय, उनके लिए वक्‍त निकालें। आप उन्‍हें डॉक्‍टर के पास लेकर जाएं, दोस्‍तों से मिलवाएं या साथ में डिनर प्‍लान करें। यही नहीं, आप साथ मिलकर घर चलाने और अगले जेनरेशन के बेहतर परवरिश को लेकर प्‍लान आद‍ि भी साथ में बना सकती हैं और मशविरा ले सकती हैं।

एक दूसरे की अहमियत समझें


आप इस बात को स्‍वीकार लें कि घर के अच्‍छे माहौल के लिए आप दोनों का साथ जरूरी है। अगर आपके बीच तकरार होगा तो यह परिवार के माहौल को खराब कर सकता है और बच्‍चों के परवरिश पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ेगा इसलिए आप दोनों एक दूसरे की अहमियत को समझें और एक दूसरे को इज्‍जत दें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button