बिना प्याज-लहसुन के नवरात्रि में बनाएं ये टेस्टी सब्जी बिना प्याज-लहसुन के, आसान है रेसिपी

स्टार एक्सप्रेस /संवाददाता

Navratri Lunch Ideas: बिना प्याज लहसुन के हींग जीरे का तड़का लगाकर आलू-टमाटर की सब्जी बेहद स्वादिष्ट लगती है। नवरात्रों में लंच या डिनर में कुछ समझ ना आए तो झट से आप ये सब्जी बनाकर खा सकते हैं। आइए देखते हैं इसे बनाने का सही तरीका क्या है।

Aloo Tamatar ki Sabji: नवरात्रि के दिनों में कई लोग प्याज लहसुन खाना इग्नोर करते हैं लेकिन ऐसे में यह समझ नहीं आता कि रोज-रोज बिना प्याज लहसुन का क्या बनाकर खाया जाए। कुछ सब्जियों का स्वाद बिना प्याज लहसुन के अच्छा नहीं लगता है। ऐसे में हम आपके लिए रसेदार आलू और टमाटर की सब्जी की ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं। जिसमें प्याज लहसुन डालें बिना ही लाजवाब स्वाद मिलेगा। घी, हींग और जीरे से आप इसे सब्जी को बेहद स्वादिष्ट बना सकते हैं। आइए देखते हैं रेसिपी।

Aloo tamatar ki sabji ingredients: सामग्री

हल्दी पाउडर – एक चौथाई छोटी चम्मच
धनिया पाउडर – एक छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – एक चौथाई छोटी चम्मच से भी कम
नमक – स्वादानुसार (3/4 छोटी चम्मच)
गरम मसाला – एक चौथाई छोटी चम्मच
हरा धनिया – एक टेबल स्पून (बारीक कतरा हुआ)
आलू – 300 ग्राम
टमाटर – 200 ग्राम
हरी मिर्च – 2-3
अदरक – 1 इंच लम्बा टुकड़ा
तेल – 1 टेबल स्पून
हींग – 1 पिंच
जीरा – आधा छोटी चम्मच

टमाटर आलू की सब्जी बनाने की विधि: बिना प्याज लहसुन के आलू टमाटर की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले कुकर में आलू और 3 गिलास पानी डालकर 2 सीटी में उबाल लें। इसके बाद आलुओं को ठंडा करके छील लें। इसके अलावा टमाटर, हरी मिर्च और अदरक को मिक्सी में डालकर पीस लीजिए।

कढ़ाही को गैस पर चढ़ाइए और तेल डालकर गर्म कीजिए। तेल के गर्म होते ही जीरा और हींग डालकर तड़काएं। जीरा चटकने के तुरंत बाद हल्दी पाउडर और धनिया पाउडर डाल दें। मसाले को चमचे से चलाते हुए भूनें। जैसे ही मसाला भुन जाए इसमें तैयार किया हुआ टमाटर, हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट डालकर चमचे से मिला दें। अब इसे ढककर 1 मिनट तक पकाएं। तय समय बाद इसमें आलुओं को हाथों से तोड़कर डाल दें। आलु टमाटर, हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट डालकर चमचे से मिला दें। अब इसे ढककर 1 मिनट तक पकाएं। तय समय बाद इसमें आलुओं को हाथों से तोड़कर डाल दें। आलुओं को  हाथों से हल्का सा मैश करके डालेंगे तो सब्जी अच्छी बनेगी। आलू डालने के बाद सब्जी को चलाएं।  आपकी सब्जी तैयार है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button