यूपी पुलिस 26210 कांस्टेबल भर्ती के आवेदन जानिये कब होंगें शुरू, जानें 5 खास बातें

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. यूपी पुलिस एसआई के 9534 पदों पर भर्ती के लिए हुई लिखित परीक्षा के परिणाम के जारी होने के बाद अब 26000 कांस्टेबल भर्ती की आवेदन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार है। यूपी पुलिस एसआई भर्ती में असफल रहे लाखों युवा आने वाली कांस्टेबल भर्ती में किस्मत आजमाना चाहेंगे। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ( UPPBPB ) बहुत जल्द अपनी आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर कांस्टेबल के 26210 पद और फायरमैन के 172 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर सकता है।

परीक्षा एजेंसियों की ओर से टेंडर डालने की डेडलाइन खत्म हो गई है। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती का एग्जाम करवाने के लिए टेंडर भरने की इच्छुक परीक्षा एजेंसियों को निविदाएं पेश करने के लिए 5 अप्रैल का समय दिया गया था। अब परीक्षा एजेंसी का चयन होने के बाद नोटिफिकेशन जारी होगा और आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

 

कुछ दिन पहले मिले संकेतों से लगता है कि आवेदन शुरू होने में कहीं देरी न हो जाए। योगी सरकार ने यूपी में तीन महीने के अंदर 10 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती का ऐलान किया है। लेकिन ये भर्तियां एसआई और एएसआई की हैं। यूपी पुलिस एसआई के 9534 पदों पर भर्ती का रिजल्ट जारी कर दिया गया है।

 

एसआई व एएसआई (गोपनीय, लेखा व लिपिकीय) के 1329 पदों पर भर्ती का रिजल्ट भी घोषित हो चुका है। इसके अलावा यूपी पुलिस में SI व ASI के 243 पदों पर नई भर्ती की प्रकिया शुरू कर दी गई है। इस भर्ती का भी टेंडर नोटिस जारी कर दिया गया है। लेकिन इस बीच सरकार की तरफ से कहीं भी यूपी पुलिस 26210 कांस्टेबल व 172 फायरमैन भर्ती को लेकर कोई बयान या घोषणा नहीं की गई है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2022 से जुड़ी 5 खास बातें

1- भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा में करीब 20 लाख उम्मीदवारों के बैठने की उम्मीद है। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा ओएमआर शीट पर ऑफलाइन मोड से होगी। यानी परीक्षा कंप्यूटर मोड (सीबीटी) टाइप नहीं होगी। ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे और ओएमआर शीट पर गोलों को भरना होगा।

2- पिछले वर्ष के नोटिफिकेशन के माना जा सकता है कि इन पदों कि लिए 12वीं पास (इंटर पास) की योग्यता मांगी जाएगी। आयु सीमा 18 वर्ष से 22 वर्ष रखी जा सकती है। एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में 5-5 वर्ष की छूट दी जाएगी।

3- यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड एग्जाम एजेंसी से 5000 प्रश्नों का क्वेश्चन बैंक तैयार करवाएगा। इस प्रश्न बैंक में से फाइनल प्रश्न पत्र सेट किया जाएगा। परीक्षा में जनरल नॉलेज, जनरल हिंदी, साइंस, न्यूमेरिकल, मेंटल एबिलिटी, मेंटल एप्टीट्यूड/आईक्यू और रीजनिंग एबिलिटी विषयों से प्रश्न आएंगे जो ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे। लिखित परीक्षा सीसीटीवी में होगी और इसकी वीडियो कवरेज भी होगी

4- टेंडर में कंपनियों को शारीरिक मौपतौल (पीएसटी) और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन स्टेज के लिए 85 हजार अनुमानित उम्मीदवारों बताए गए हैं।

5- जिस कंपनी को भर्ती परीक्षा कराने की जिम्मेदारी दी जाएगी, वह ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रक्रिया, एडमिट कार्ड, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, पीएसटी, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के दौरान बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन, फाइनल सेलेक्शन लिस्ट, हेल्पलाइन समेत कई अन्य काम देखेगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button