अमेरिका पर बैंकिंग संकट मंडराने लगा है, सिलिकॉन वैली के बाद अब सिग्नेचर बैंक पर लटका ताला!

स्टार एक्सप्रेस संवाददता

नई दिल्ली: सिग्नेचर बैंक न्यूयॉर्क का एक क्षेत्रीय बैंक है और बीते शुक्रवार को इस बैंक के शेयर्स में गिरावट देखने को मिली थी। ये न्यूयॉर्क, कनेक्टिकट, कैलिफोर्नियनेवादा और उत्तरी कैरोलिना में ग्राहकों को सेवाएं देता है। सितंबर 2022 तक इसकी जमा राशि का लगभग एक चौथाई क्रिप्टो करेंसी (Crypto Currency) सेक्टर से आया था।

अमेरिका में बैंकिंग सेक्टर में उथल-पुथल (US Banking Crisis) थमने का नाम नहीं ले रही है। सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) के बाद अब एक और बैंक पर ताला लटक गया है। क्रिप्टो फ्रैंडली कहे जाने वाले सिग्नेचर बैंक (Signature Bank) को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है। इस बैंक के पास क्रिप्टोकरेंसी का स्टॉक था और इसके जोखिम के मद्देनजर कुछ समय के लिए न्यूयॉर्क के इस क्षेत्रीय बैंक को बंद रखने का फैसला किया गया है।

110 अरब डॉलर की संपत्ति

बिजनेस टुडे पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक, सिलिकॉन वैली बैंक (Silicon Valley Bank) के बाद सिग्नेचर बैंक (Signature Bank) अमेरिका में जारी बैंकिंग उथल-पुथल का अगला शिकार बन गया है। न्यूयॉर्क स्टेट के फाइनेंस सर्विस डिपार्टमेंट के अनुसार, फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (FDIC) ने सिग्नेचर बैंक को अपने नियंत्रण में ले लिया है, जिसके पास पिछले साल के अंत में 110.36 अरब डॉलर की संपत्ति थी, जबकि बैंक में जमा राशि 88.59 अरब डॉलर थी।

 जो बाइडन ने क्या कहा बैंकिंग संकट पर?

सिलिकॉन वैली बैंक अमेरिका का 16वां सबसे बड़ा बैंक है। ये नए जमाने की टेक कंपनियों और वेंचर कैपिटल के निवेश वाली कंपनियों तो फाइनेंशियल सपोर्ट देने वाला अमेरिका का प्रमुख बैंक है। हालांकि, पिछले 18 महीनों में अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में इजाफा किया है किया है। इस वजह से ऐसी कंपनियों को तगड़ा नुकसान हुआ है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने इस बैंकिंग संकट को लेकर कहा है कि मैं इस गड़बड़ी के लिए जिम्मेदार लोगों को पूरी तरह से जवाबदेह ठहराने और बड़े बैंकों के निरीक्षण को मजबूत करने के अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हूं, ताकि हम फिर से इस स्थिति में न पहुंचें।

 

 

2008 के बाद से तीसरा बड़ा क्राइसिस

अमेरिकी बैंकिंग इतिहास (America Banking History) में ये तीसरी सबसे बड़ी विफलता है, इससे दो दिन पहले ही सिलिकॉन वैली बैंक को बंद कर दिया गया था। यह वाशिंगटन म्युचुअल के बाद दूसरा सबसे बड़ा शटडाउन था, जो वित्तीय संकट के दौरान ढह गया था और अब सिग्नेचर बैंक का नंबर आ गया। बता दें कि अमेरिका के बैंकिंग सेक्टर का सबसे बड़ा संकट साल 2008 में आया था। उस साल बैंकिंग फर्म लेहमन ब्रदर्स ने खुद को दिवालिया (Default) घोषित कर दिया था। इसके बाद अमेरिका समेत पूरी दुनिया में आर्थिक मंदी छा गई थी और इकोनॉमी की कमर टूट गई थी।

संकटो से उबरने के प्रयास जारी

सिग्नेचर बैंक न्यूयॉर्क का एक क्षेत्रीय बैंक है और बीते शुक्रवार को इस बैंक के शेयर्स में गिरावट देखने को मिली थी। हालांकि, बैंकिंग संकट के बीच US ट्रेजरी विभाग और अन्य बैंक नियामकों ने एक संयुक्त बयान में कहा कि सिग्नेचर बैंक और सिलिकॉन वैली बैंक के सभी जमाकर्ताओ कोई नुकसान नहीं उठाना होगा। इसके संबंध में अमेरिकी फेडरल रिजर्व (US Fed) ने आज 13 मार्च 2023 को एक इमरजेंसी मीटिंग भी बुलाई है, जिसमें बैंकिंग क्राइसिस से निपटने के उपायों पर चर्चा की जानी है।

 सेवाएं देता है यहां NY-CA समेत

रिपोर्ट के मुताबिक, फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (FDIC) की ओर से कहा गया है कि एक Bridge बैंक को स्थापित किया गया है, जो बैंक के ग्राहकों को  अपने धन का उपयोग करने में सक्षम करेगा। एफडीआईसी के अनुसार, सिग्नेचर बैंक के जमाकर्ता और कर्ज लेने वाले स्वत: ही ब्रिज बैंक के कस्टमर बन जाएंगे। रेग्यूलेटर ने पूर्व फिफ्थ थर्ड बैनकॉर्प के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ग्रेग कारमाइकल को Bridge Bank CEO नॉमिनेट किया है।

बता दें सिग्नेचर बैंक न्यूयॉर्क, कनेक्टिकट, कैलिफोर्निया, नेवादा और उत्तरी कैरोलिना में ग्राहक सेवाएं देने वाला एक वाणिज्यिक बैंक है। सितंबर 2022 तक इसकी जमा राशि का लगभग एक चौथाई क्रिप्टो करेंसी (Crypto Currency) सेक्टर से आया था, लेकिन बैंक ने दिसंबर में घोषणा की कि वह अपने क्रिप्टो-संबंधित डिपॉजिट को 8 अरब डॉलर तक कम कर देगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button