गौतम अडानी ग्रुप का एक बड़ा कदम समय से पहले चुका डाला 2.65 अरब डॉलर का कर्ज

स्टार एक्सप्रेस संवाददता

दिल्ली:  अडानी गौतम ग्रुप का एक बड़ा कदम समय से पहले चुका डाला 2.65 अरब डॉलर का  इस कर्ज का भुगतान करते हुए निवेशकों का भरोसा वापस जीतने की ओर एक और कदम बढ़ाया है। इससे पहले खबरें आ रही थीं कि कर्ज चुकाने के लिए अडानी ग्रुप अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड में अपनी 4 से 5 फीसदी हिस्सेदारी में बेच सकता है।

2.65 अरब डॉलर के कर्ज समय से पहले चुका दिया

अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग Hindenburg का असर गौतम अडानी के नेतृत्व वाले अडानी ग्रुप पर लगातार कम होता जा रहा है और समूह भी अपने निवेशकों का भरोसा वापस पाने के लिए एक के बाद एक बड़ा कदम उठा रहा है। इसके तहत हाल ही में गौतम अडानी ने दी एक और गुड न्यूज  2.65 अरब डॉलर के कर्ज का भुगतान समय से पहले कर दिया है। इसमें अंबुजा सीमेंट के अधिग्रहण के लिए लिये गए कर्ज में से 50 करोड़ डॉलर का पेमेंट भी शामिल है।

31 मार्च 2023 थी कर्ज भुगतान की डेडलाइन

अडानी ग्रुप  की ओर से रविवार को इस संबंध में एक बयान जारी कर बताया गया कि निवेशकों का भरोसा वापस जीतने के मद्देनजर हमने समय से पहले 2.65 अरब डॉलर के कर्ज का भुगतान किया है। इसकी डेडलाइन 31 मार्च 2023 थी, लेकिन पेमेंट पहले ही कर दिया गया है। बयान के मुताबिक, 2.15  अरब डॉलर का कर्ज ग्रुप की लिस्टेड कंपनियों में स्टॉक्स को गिरवी रखकर लिया गया था, जबकि अंबुजा सीमेंट के अधिग्रहण के लिए 50 करोड़ डॉलर लिए गए थे।

सीमेंट सेक्टर का दूसरा सबसे बड़ा प्लेयर

अडानी ग्रुप (Adani Group) की ओर से बताया गया कि प्रमोटर्स का अब अंबुजा सीमेंट और एसीसी सीमेंट के 6.6 अरब डॉलर की कुल अधिग्रहण वैल्यू में 2.6 अरब डॉलर का निवेश है। गौरतलब है कि साल 2022 में गौतम अडानी के नेतृत्व वाले समूह ने 10.5 अरब डॉलर के सौदे में प्रमुख भारतीय सीमेंट प्लेयर्स, अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी का अधिग्रहण पूरा किया था। इसके साथ ही यह देश का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट प्लेयर बन गया

इससे पहले ऐसी खबरें आ रही थीं कि कर्ज चुकाने के लिए अडानी ग्रुप ‘Adani Group’ बड़ा फैसला ले सकता है। इसके तहत कर्ज को कम करने के लिए अडानी ग्रुप अंबुज सीमेंट्स लिमिटेड ‘Ambuja Cements Limited’  में अपनी 4 से 5 फीसदी हिस्सेदारी में बेच सकता है। हिस्सेदारी की कीमत 450 मिलियन डॉलर ‘3,680 करोड़ रुपये’ बताई जा रही है।

पहले 7300 करोड़ का कर्ज चुकाया था

अडानी ग्रुप की तरफ से इससे पहले बीते दिनों दिए गए एक बयान में कहा गया था उसने ग्रुप की 4 लिस्टेड कंपनियों में शेयरों को गिरवी रखकर लिए गए 7,374 करोड़ रुपए के कर्ज का पेमेंट कर दिया है। वहीं अब समय पूर्व किए गए भुगतान का ये आंकड़ा बढ़कर 2.15 अरब डॉलर कर दिया गया है। इसके अलावा अंबुजा अधिग्रहण का 50 करोड़ डॉलर का कर्ज भुगतान भी इसमें जुड़ गया है। हालांकि, ग्रुप की ओर से इस भारी-भरकम कर्ज को चुकाने के लिए राशि के स्रोत का खुलासा नहीं किया गया है।

 गौतम अडानी के शेयरों में तेजी जारी 

हिंडनबर्ग  की रिसर्च रिपोर्ट इस साल 24 जनवरी को पब्लिश हुई थी, इसके अगले दिन से ही अडानी की कंपनियों के शेयरों में सुनामी आ गई थी और हर बीते दिन के साथ उन्हें जबरदस्त घाटा उठाना पड़ा रहा था। हालांकि, बीते 10 दिनों से कंपनियों के स्टॉक्स में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है और इसके चलते गौतम अडान की संपत्ति में भी बड़ा इजाफा होता दिख रहा है। अमेरिकी फर्म GQG पार्टनर्स द्वारा अडानी की चार कंपनियों में 15,446 करोड़ रुपये के निवेश के बाद शेयरों में और तेजी देखने को मिली है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button