रोज-रोज के खाने से तंग आ गए तो ट्राई करे सोया पुलाव, जानें इसकी रेसिपी

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : वीकेंड पर कुछ खास खाने का मन करता है, लेकिन गर्मियों में बहुत हैवी चीजों को शरीर बर्दाश्त नहीं कर पाता, ऐसे में सोया पुलाव अच्छा विकल्प हैं ये हल्का भी होता है और पौष्टिक भी होता हैं।

 

 

 

सोयाबीन को प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है, लेकिन हर किसी को सोयाबीन की सब्जी पसंद नहीं आती। ऐसे में सोया पुलाव एक अच्छा विकल्प है। इसे बहुत आसानी से कम समय में बनाया जा सकता है। सोया पुलाव खाने में लाजवाब होता है और बच्चों समेत घर के सभी सदस्यों को इसके न्यूट्रीशंस भी मिल जाते हैं। तो अगर आप रोज-रोज की दाल रोटी खाकर बोर हो गए हैं तो इस वीकेंड सोया पुलाव ट्राई कीजिए।

 

 

 

सामग्री : एक कटोरी बासमती राइस लंबा वाला, एक कटोरी सोया चंक्स, एक बड़ा प्याज बारीक कटा हुआ, 4 से 5 लहसुन बारीक कटे हुए, एक आलू कटा हुआ, आधा चम्मच जीरा, एक चम्मच गरम मसाला, दो साबुत लाल मिर्च, चैथाई चम्मच पिसी लाल मिर्च, 8 से 10 काली मिर्च, दो बड़ी इलाएची, एक इंच दालचीनी का टुकड़ा, चार लौंग, दो से तीन तेज पत्ते, नमक स्वादानुसार, दो बड़े चम्मच रिफाइंड, एक चम्मच देसी घी।

 

 

बनाने की विधि  : सबसे पहले चावलों को बीनकर अच्छे से पानी से धो लें और करीब आधे घंटे के लिए पानी में भिगो दे। साथ ही सोया चंक्स को भी पानी में भिगो दें।
इसके बाद सोया चंक्स और चावल दोनों का पानी निकाल दें और कुकर में रिफाइंड डालकर कुकर को गर्म होने दें।
जब रिफाइंड अच्छे से गर्म हो जाए तो आप सबसे पहले जीरा डालिए, जीरा चटकने के बाद लहसुन डालें और लाल होने दें। लहसुन लाल होने के बाद सारे साबुत मसाले आधा चम्मच जीरा, दो साबुत लाल मिर्च,8 से 10 काली मिर्च, दो बड़ी इलाएची, एक इंच दालचीनी का टुकड़ा, चार लौंग डाल और तेज पत्ते दें।

 

 

 

थोड़ा सा भूनकर फिर प्याज डालें और प्याज को भी सुनहरा होने दें। जब प्याज गोल्डन हो जाए तब आलू और सोया चंक्स डालें और साथ में सारी चीजों को धीमी आंच पर भूनें।
कुछ देर भूनने के बाद चावल डालें और फिर से करीब 30 सेकंड के लिए भूनें। इस दौरान चावलों में नमक स्वादानुसार, पिसी लाल मिर्च और गरम मसाला भी डालें। 30 सेकंड बाद देसी घी डालें और हल्का सा चलाकर सारी चीजों को मिक्स कर दें।
अब इसमें दो कटोरी या जरूरत के ​हिसाब से पानी डाल दें और कुकर को बंद कर दें। दो से तीन सी​टी आने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें।
तैयार है सोया पुलाव अब आप इसे धनिया से गार्निश करके और देसी घी डालकर हरी धनिया की चटनी, पापड़ और अचार के साथ सर्व करें।

 

 

 

सुझाव
सोया पुलाव में मिर्च की मात्रा आप अपने अनुसार बढ़ा या घटा सकते हैं।
आप चाहें तो इसमें मटर भी डाल सकती हैं, वैसे बगैर मटर के ये ज्यादा मजेदार बनता है।
रिफाइंड की जगह पर ऑलिव ऑयल या पीनट ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं। आप चाहें तो इसे देसी घी में भी बना सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button