वर्ल्ड बैंक ने दी स्लोडाउन का संकेत, नहीं हुए ये काम तो बिगड़ेंगे हालात 

स्टार एक्सप्रेस/ संवाददाता

डेस्क: ग्लोबल आर्थिक मंदी की आशंका के बीच वर्ल्ड बैंक ने एक चिंताजनक रिपोर्ट पेश की है। रिपोर्ट में विकसित देशों की ग्रोथ कम रहने की आशंका जताई जा रही है। अमेरिका और यूरोप के बैंकिंग संकट के चलते मार्केट पहले से दी दबाव में नजर आ रहा है।

ग्लोबल इकोनॉमी मंदी के बादल मंडरा रहे हैं। अमेरिका और यूरोप में बैंकिंग संकट ने स्लोडाउन की आशंका को और बढ़ा दिया है। अब वर्ल्ड बैंक ने अपनी एक रिपोर्ट में चेतावनी दी है। वर्ल्ड बैंक ने कहा है कि ग्लोबल इकोनॉमी की रफ्तार साल 2030 तक तीन दशक में सबसे कम रह सकती है वर्ल्ड बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि प्रोडक्टिविटी और लेबर सप्लाई को बढ़ावा देने, निवेश को बढ़ावा देने के साथ-साथ सर्विस सेक्टर की क्षमताओं को बेहतर तरीके से इस्तेमाल करना होगा। रिपोर्ट में कोविड-19 और रूस-यूक्रेन के बाद पोटेंशियल आउटपुट ग्रोथ रेट का वैल्यूएशन किया गया है।

कमजोर आर्थिक ताकतें

वर्ल्ड बैंक ने अपनी रिपोर्ट में इस बात पर चिंता जताई है कि पिछले तीन दशकों में ग्रोथ और समृद्धि को बढ़ावा देने वाली लगभग सभी आर्थिक ताकतें कमजोर हो गई हैं। इस गिरावट की वजह से 2022-2030 के बीच एवरेज ग्लोबल पोटेंशियल GDP ग्रोथ में कमी आने की आशंका है। यह ट्रेंड सिर्फ विकसित इकोनॉमी तक ही सीमित नहीं है। विकसित देशों में भी ग्रोथ कम होने का अनुमान है। इस देश के बाकी समय में वार्षिक ग्रोथ चार फीसदी रह सकती है। अगर ग्लोबल संकट आता है, तो हालात और भी बिगड़ सकते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जिस मंदी का हम जिक्र कर रहे हैं वो और तेज हो सकती है, यदि एक और वैश्विक वित्तीय संकट उभरता है, खासकर अगर वह संकट वैश्विक मंदी के साथ हो तो ये मंदी विकास की संभावनाओं को प्रभावित कर सकती है। विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री इंदरमीत गिल ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए ये एक ‘लॉस्ट डेकेड’ साबित हो सकता है।

 बढ़ाई टेंशन बैंकिंग संकट ने

अमेरिका और यूरोप के बैंकिंग संकट ने दुनिया भर के बाजारों को झकझोर दिया है। भारतीय मार्केट में भी इसका असर देखने को मिल रहा है। बैंकिंग स्टॉक्स पर दबाव दिख रहा है। अमेरिका में दो बैंकों पर ताला लग गया है और कई दूसरे बैंकों पर भी इस संकट का साया गहराता नजर आ रहा है।

बैंकिंग संकट बड़ा रूप ले सकता है 

आशंका जताई जा रही है कि सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक के डूबने के बाद अमेरिका का बैंकिंग संकट अपनी चपेट में कई और बैंकों को भी ले सकता है। यूरोप का क्रेडिस सुइस बैंक संकट में फंसकर बिक गया। वित्तीय संकट से जूझ रहे स्विट्जरलैंड के बैंक क्रेडिट सुइस का अधिग्रहण यूनियन बैंक ऑफ स्विट्जरलैंड (USB) करेगा।

 सिलिकॉन वैली बैंक बिक रहा

हालांकि, डूब चुके सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) को संकट से उबारने के लिए फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (FDIC) ने सहमति जताई है। FDIC ने कहा है कि उत्तरी कैरोलिना स्थित फर्स्ट सिटिजन बैंक (First Citizen Bank) सिलिकॉन वैली बैंक को खरीदने में रुची दिखाई है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन से सिलिकॉन वैली बैंक को खरीदने के सौदे के तहत फर्स्ट सिटीजन्स बैंक SVB के डिपॉजिट्स और लोन को भी खरीदने जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button