लखनऊ बनेगा आंबेडकर का प्रमुख वैचारिक केन्द्र

डॉ. आंबेडकर स्मारक एवं सांस्कृतिक केन्द्र का प्रतिनिधि मण्डल ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात

स्टार एक्सप्रेस/ संवाददाता

लखनऊ: डॉ. आंबेडकर स्मारक एवं सांस्कृतिक केन्द्र का एक प्रतिनिधि मण्डल केन्द्र के अध्यक्ष डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल के नेतृत्व में सोमवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। प्रतिनिधि मण्डल ने डॉ. आंबेडकर स्मारक के क्रियाकलापों के बारे में मुख्यमंत्री से विचार विमर्श किया।

डॉ. निर्मल के बताया कि लखनऊ में स्थापित भारतरत्न डॉ. आंबेडकर स्मारक एवं सांस्कृतिक केन्द्र, डॉ. आंबेडकर का वैचारिक केन्द्र बनेगा। इस स्मारक में डॉ. आंबेडकर के व्यक्तित्व एवं कृतित्व का प्रदर्शन स्मारक के संग्रहालय में प्रति दिवस किया जाएगा। चूँकि डॉ. आंबेडकर को पुस्तकों से बड़ा लगाव था इसलिए स्मारक में एक भव्य लाइब्रेरी बनाई जा रही है। इसके अतिरिक्त आडिटोरियम तथा विपस्सना केन्द्र भी यहां से संचालित होंगे। डॉ. आंबेडकर स्मारक समग्रता को उजागर करने के लिए एक शोध केन्द्र के रूप में भी कार्य करेगा। स्मारक डॉ. आंबेडकर के विचार एवं दर्शन को देश विदेश में जनसमूहों तक प्रसारित करेगा। इसके माध्यम से शोधार्थियों को शोधवृत्ति, छात्रवृत्ति, अध्ययनवृत्ति प्रदान किया जाएगा। सांस्कृतिक केन्द्र में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के सेमिनार एवं संवाद भी आयोजित किए जायेंगे। डॉ. आंबेडकर के विचारों एवं दर्शन का समीक्षात्मक अध्ययन, अनुवाद एवं संबंधित अन्तर्राष्ट्रीय संबंधों का अध्ययन कर साप्ताहिक/मासिक /वार्षिक पत्रिका, शोध पत्र आदि के प्रकाशन सहित विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों का संचालन किया जायेगा। डॉ. निर्मल ने बताया कि यह केन्द्र देश में डॉ. आंबेडकर का प्रमुख वैचारिक केन्द्र बनेगा।

​​प्रतिनिधि मण्डल में डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल के अतिरिक्त उपाध्यक्ष जय विलास, सदस्य गण सर्वश्री भदन्त प्रज्ञासार, अमर नाथ प्रजापति, भग्गू लाल वाल्मिकी, रंजीत भारती एवं राम औतार सिंह एडवोकेट सम्मिलित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button