यूपी के इन जिलो में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने इन जगहो पर लगाया येलो अलर्ट’

मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में मानसून सक्रिय है और अगले 24 घंटे में पूरे यूपी में झमाझम बारिश का अनुमान है। आने वाले 2 दिनों तक ऐसे ही मौसम रहने की संभावना है।

स्टार एक्सप्रेस

लखनऊ. यूपी में शनिवार को भी लखनऊ सहित अलग-अलग जिलों में बारिश हो सकती है। मौसम केंद्र लखनऊ के मुताबिक शनिवार को यूपी के शामली, बागपत, बुलंदशहर, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बाराबंकी में बांदा, फतेहपुर, औरैया, कौशांबी, चित्रकूट, प्रतापगढ़, प्रयागराज, रायबरेली, जालौन, हमीरपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।

इसके अलावा बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, संत कबीर नगर, बस्ती, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, आजमगढ़, वाराणसी, मिर्जापुर, संत, रविदास नगर, प्रतापगढ़, जालौन, सुल्तानपुर, अयोध्या और अंबेडकर नगर सहित 38 जिलों में बारिश की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच सुबह से ही कई जगहों पर आसमान में बादल छाए हुए हैं और कहीं-कहीं बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में मानसून सक्रिय है और अगले 24 घंटे में पूरे यूपी में झमाझम बारिश का अनुमान है। आने वाले 2 दिनों तक ऐसे ही मौसम रहने की संभावना है।

यूपी में शुक्रवार को हुई इतनी बारिश

वहीं तापमान में उतर-चढाव होता रहेगा। कुछ इलाकों में छिटपुट तो कहीं गरज-चमक के साथ तेज बरसात के आसार हैं। दूसरी तरफ पिछले 24 घंटे में यूपी में 10.2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। मानसून शुरू होने से अब तक 108.7 मिमी बारिश हुई है। इसके अलावा यूपी के ज्यादातर शहरों में वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘अच्छा से संतोषजनक’ श्रेणी में है। आइये जानते हैं कि शनिवार को यूपी के प्रमुख जिलों में मौसम कैसा रहने वाला है?

लखनऊ मौसम

लखनऊ में शनिवार को अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। आसमान में बादल छाए रहेंगे और एक या दो बार बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘अच्छा’ श्रेणी में 38 दर्ज किया गया है।

वाराणसी मौसम

वाराणसी में अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। बादल छाए रहेंगे और कुछ समय के लिए बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है। वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘संतोषजनक’ श्रेणी में 57 है।

प्रयागराज मौसम

प्रयागराज में अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। बादल छाए रहेंगे और कुछ समय के लिए बारिश या गरज के साथ छींटे के आसार हैं। वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘संतोषजनक’ श्रेणी में 77 रिकॉर्ड किया गया है।

कानपुर मौसम

कानपुर में अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। यहां भी बादल छाए रहेंगे और कुछ समय के लिए बारिश या गरज के साथ छींटें पड़ने की संभावना है। वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘अच्छा’ श्रेणी में 33 है।

गोरखपुर मौसम

गोरखपुर में अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ एक या दो बार बारिश की संभावना है। वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘अच्छा’ श्रेणी में 45 दर्ज किया गया है।

अयोध्या मौसम

अयोध्या में अधिकतम तापमान 36.1 और न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं। वायु गुणवत्ता सूचकांक 18 दर्ज किया गया है और ‘अच्छा’ श्रेणी में है।

मेरठ मौसम

मेरठ में अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ एक या दो बार बारिश का अनुमान है। वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘संतोषजनक’ श्रेणी में 28 दर्ज किया गया है।

आगरा मौसम

आगरा में अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। बादल छाए रहेंगे और कुछ समय के लिए बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘अच्छा’ श्रेणी में 26 दर्ज किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button