लखनऊ: एलडीए शुरू करने जा रहा है ऑनलाइन फ्लैटों की बुकिंग, पढ़े पूरी डिटेल

एलडीए जल्द ही रिक्त फ्लैटों की बुकिंग ऑनलाइन शुरू करने जा रही है। लोग अब घर बैठे फ्लैटों की बुकिंग करा सकेंगे।  

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. एलडीए के रिक्त फ्लैटों की बुकिंग जल्दी ही ऑनलाइन शुरू हो जाएगी। लोग घर बैठे फ्लैटों की बुकिंग करा सकेंगे। फिर पैसा जमा कराकर इनका आवंटन भी करवा सकेंगे। इनकी बुकिंग तथा आवंटन से बाबुओं की दखलअंदाजी पूरी तरह खत्म होगी।

एलडीए के रिक्त फ्लैट खरीदने के लिए भी अभी लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है। पहले तो बाबू रिक्त फ्लैटों के बारे में जानकारी नहीं देते। लोगों को इधर उधर टहलाते हैं। जो अच्छी लोकेशन के फ्लैट होते हैं उन्हें छुपा ले जाते हैं। एलडीए उपाध्यक्ष ने इस पर अंकुश लगाने के लिए काम शुरू किया है। एलडीए उपाध्यक्ष डॉ इंद्रमणि त्रिपाठी ने कहा, “फ्लैटों की बुकिंग के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की जा रही है। हमने एलडीए के कंप्यूटर विभाग को इसके निर्देश दिए हैं। जल्दी ही नई सुविधा शुरू हो जाएगी। लोग घर बैठे अपनी पसंद के फ्लैटों की बुकिंग करा सकेंगे।”

सभी रिक्त फ्लैटों की बुकिंग ऑनलाइन कराने की तैयारी की है। इसके लिए प्राधिकरण के सभी रिक्त फ्लैट एलडीए की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। जिन फ्लैटों की बुकिंग हो जाएगी वह वेबसाइट से हट जाएंगे। लेकिन वही फ्लैट वेबसाइट से हटेंगे जिनके लिए पंजीकरण धनराशि जमा होगी। पंजीकरण धनराशि जमा करते ही संबंधित फ्लैट बुकिंगकर्ता का हो जाएगा। फिर इसमें न कोई अधिकारी कोई दखलंदाजी कर पाएगा और न बाबू। इसके बाद ऑनलाइन अप्रूवल के बाद संबंधित व्यक्ति को फ्लैट का आवंटन पत्र जारी हो जाएगा। अभी पहले आओ पहले पाओ में भी लोगों को फ्लैटों की बुकिंग में बहुत दिक्कतें होती हैं। ड्राफ्ट जमा करने के महीनों बाद तक आवंटन पत्र नहीं जारी हो पाता।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button