कच्चा प्याज त्वचा पर रगड़ने से मिलते हैं गजब के फायदे, करें ये टिप्स फॅालो

लू से बचने से लेकर खाने का स्वाद बढ़ाने तक के लिए कच्चे प्याज का इस्तेमाल किया जाता है। भारतीय रसोई तो कच्चे प्याज के बिना अधूरी सी लगती है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. लू से बचने से लेकर खाने का स्वाद बढ़ाने तक के लिए कच्चे प्याज का इस्तेमाल किया जाता है। भारतीय रसोई तो कच्चे प्याज के बिना अधूरी सी लगती है। आपने आज तक कच्चे प्याज को खाने के कई फायदे सुने होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कच्चे प्याज को सिर्फ खाने से ही नहीं बल्कि त्वचा पर रगड़ने से भी कई गजब के फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में।


कच्चा प्याज त्वचा पर रगड़ने से मिलने वाले फायदे-

अल्ट्रा-वायलेट किरणों से बचाए-
प्याज विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट,विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो त्वचा की बीमारियों को दूर रखने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। प्याज में मौजूद ये सभी विटामिन व्यक्ति को अल्ट्रा-वायलेट किरणों के हानिकारक प्रभाव से बचाते हैं।

चेस्ट कंजेशन से राहत-

साइनस और नोज कंजेशन से राहत पाने के लिए एक मध्यम आकार के प्याज को कटोरे में काटकर इसकी भाप लें। इससे कंजेशन से राहत मिलती है।

एंटी एजिंग रखें दूर-

प्याज में मौजूद क्वेरसेटिन और अन्य सल्फर युक्त फाइटोकेमिकल्स जैसे घटक मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से निपटने में मदद करते हैं, जिससे उम्र बढ़ने के संकेतों में देरी होती है।

खुजली से राहत-

खुजली या मच्छर के काटने से त्वचा पर होने वाली जलन या खुजली को कम करने के लिए शरीर के उस हिस्से पर प्याज रगड़ें। प्याज में मौजूद सल्फर खुजली से राहत प्रदान करता है।

जलन से करें बचाव-

प्याज में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण त्वचा को संक्रमित होने से बचाकर उपचार को बढ़ावा दे सकते हैं। अगर खाना बनाते समय आपकी उंगली जल जाती है, तो प्याज रगड़ लें, आपको आराम मिलेगा।

त्वचा पर निखार-

प्याज के रस में हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाने से डार्क स्पॉट और पिग्मेंटेशन से छुटकारा मिलता है।

 त्वचा को डिटॉक्स करें-

प्याज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट रक्तप्रवाह से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं। इसके अलावा प्याज में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं जो सूजन को कम करने और ब्रेकआउट को रोकने में मदद करते हैं।

त्वचा को पोषण-

प्याज में मौजूद विटामिन C हमारी त्वचा को भीतर से निखारता है।

त्वचा को निखारने के लिए कैसे करें प्याज का इस्तेमाल-

प्याज को घिसकर इसका रस निकालकर उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। इस घोल में एक कॉटन बॉल डुबोएं और अपनी गर्दन और चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में कम से कम तीन बार इस घोल का प्रयोग करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button