पैसा बिना खर्च किए ऐसे दूर करें घर के वास्‍तु दोष, हमेशा रहेंगे खुशहाल

स्टार एक्सप्रेस संवाददता

वास्तु दोष घर में नकारात्मक ऊर्जा के संचार को बढ़ावा देता है। यह न केवल आर्थिक मोर्चे पर संकट पैदा करता है, बल्कि मानसिक तनाव भी देता है। आइए आज आपको वास्तु दोष दूर करने के कुछ बेहतरीन उपाय बताते हैं।

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में घर के हर हिस्से का अपना अलग महत्व बताया गया है। कहते हैं कि घर में प्रत्येक स्थान किसी न किसी ग्रह से संबंध रखता है। अगर हम घर के सभी स्थानों में वास्तु के नियमों का ख्याल रखें तो इससे कुंडली में ग्रहों की स्थिति को बेहतर बनाया जा सकता है। इसके लिए आपको रुपए-पैसे खर्च कर कोई उपाय करने की जरूरत नहीं है। बस घर को सही तरीके से व्यवस्थित करने की आवश्यकता है।

मुख्य द्वार

घर के मुख्य द्वार से घर में खुशियां और समस्याएं दोनों आती हैं। इसलिए घर के मुख्य द्वार को हमेशा साफ-सुथरा रखें। यहां पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था करें। एक नेम प्लेट भी लगाएं. ख्याल रखें कि ये नेम प्लेट काले रंग की न हो। मुख्य द्वार पर शनिवार को दीपक जलाना विशेष शुभ होता है।

सीढ़ियां

सीढ़ियों का संबंध घर की उन्नति से होता है। घर की सीढ़ियों से राहु-केतु को नियंत्रित किया जा सकता है। गलत सीढ़ियां जीवन में आकस्मिक समस्याएं पैदा कर देती हैं। जबकि नैऋत्य कोण में सीढ़ियां सबसे उत्तम मानी जाती हैं। सीढ़ियों का निर्माण हमेशा उत्तर से दक्षिण दिशा की ओर या पूर्व से पश्चिम दिशा की ओर होना चाहिए। सीढ़ियां जितनी कम घुमावदार होंगी, उतना ही अच्छा होगा।

लिविंग एरिया

इस स्थान से घर में आनंद और रिश्ते देखे जाते हैं। इस जगह को साफ-सुथरा रखकर आप अवसाद और तनाव से बच सकते हैं। इस स्थान पर हमेशा रोशनी रखें यहां हल्की सुगंध की व्यवस्था भी करें। आप यहां फूल या फूलों के चित्र भी लगा सकते हैं। यहां जूते चप्पल कभी न रखें।

घर की रसोई

इस स्थान से घर के लोगों का स्वास्थ्य देखा जाता है। यदि रसोई घर में सूर्य का प्रकाश आए तो ये बहुत ही उत्तम होता है। रसोई घर में चीजों को हमेशा व्यवस्थित रखें। यहां हर व्यक्ति को प्रवेश न करने दें। साथ ही रसोई घर में पूजा के बाद धूपबत्ती जरूर दिखाए।

बेडरूम 

घर के इस स्थान से सुख और समृद्धि देखी जाती है। बेडरूम की दीवारों का रंग हमेशा हल्का रखें। हल्का हरा या गुलाबी रंग सर्वोत्तम होता है। बेडरूम में कभी टीवी न लगाएं। आप यहां हल्के संगीत की व्यवस्था कर सकते हैं। जहां तक संभव हो यहां खाने से बचें। बेडरूम में सूर्य के प्रकाश और हवा की पर्याप्त व्यवस्था रखे।

बाथरूम

इस स्थान से जीवन की समस्याएं नियंत्रित होती हैं। घर के बाथरूम को हमेशा साफ रखें। इस स्थान पर पानी की बर्बादी न करें। बाथरूम में नीले या जामनी रंग का प्रयोग अत्यंत लाभकारी होता है। बाथरूम में हल्की सुगंध आती रहे तो काफी अच्छा होगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button