गुड फ्राइडे डील की 25वीं बरसी पर उत्तरी आयरलैंड की पुलिस वाहन पर पेट्रोल बम से किया हमला

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

 

डेस्क: उत्तरी आयरलैंड के डेरी शहर में गुड फ्राइडे समझौते की 25वीं वर्षगांठ पर आयोजित एक असंतुष्ट रिपब्लिकन परेड के दौरान पुलिस अधिकारियों पर पेट्रोल फेंके गए। फॉक्स न्यूज के मुताबिक सोमवार को हिंसा उस समय हुई जब अर्धसैनिक बलों की वर्दी पहने नकाबपोश युवकों ने 1916 के ईस्टर राइजिंग की वर्षगांठ मनाने के लिए सड़क पर मार्च किया, ईस्टर राइजिंग डे को आयरिश राष्ट्रवादियों ने ब्रिटिश शासन के विरोध में एक सशस्त्र विद्रोह के रूप में मनाया जाता है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की देश की यात्रा से एक दिन पहले गुड फ्राइडे समझौते की 25 वीं वर्षगांठ पर उत्तरी आयरलैंड के शहर डेरी में एक असंतुष्ट रिपब्लिकन परेड के दौरान पुलिस अधिकारियों पर पेट्रोल बम फेंके गए।

जानकारी के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के दौरे से एक दिन पहले यह हमला हुआ है। बता दें, सोमवार को गुड फ्राइडे समझौते की 25वीं सालगिरह भी मनाई गई। इस समझौते के तहत आयरलैंड में तीन दशक से चल रहे गृह युद्ध को समाप्त किया गया था। वॉइस ऑफ अमेरिका के अनुसार, गुड फ्राइडे समझौता अमेरिका की मदद से 10 अप्रैल, 1998 को हुआ था जिसके बाद 1960 के दशक के उत्तरार्ध से उत्तरी आयरलैंड को त्रस्त करने वाली दशकों की सांप्रदायिक हिंसा काफी हद तक समाप्त हो गई थी।

हालांकि, अभी भी कभी कभार आयरलैंड में विद्रोही समूह सक्रिय हो जाते हैं। मंगलवार को उत्तरी आयरलैंड की पुलिस ने अधिकारियों पर हुए हमलों को मूर्खतापूर्ण और लापरवाह बताया। डेरी के पुलिस प्रमुख निगेल गोडार्ड ने एक बयान में कहा कि परेड शुरू होने के कुछ ही देर बाद, इसकारन रोड और सिफोर्ट ड्राइव के जंक्शन पर हमारे एक वाहन पर पेट्रोल बम और अन्य वस्तुएं फेंकी गई।

इससे पहले, स्थानीय समाचार पत्रों ने रविवार को बताया कि उत्तरी आयरलैंड की पुलिस सेवा ने आयरिश रिपब्लिकन आर्मी के अर्धसैनिक दल से अलग हुए न्यू इरा के सदस्यों द्वारा एक बम की साजिश को विफल कर दिया गया। फॉक्स न्यूज के अनुसार, बुधवार को राष्ट्रपति बाइडेन बेलफास्ट में यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सनक के साथ गुड फ्राइडे समझौते को मनाने के लिए मिलेंगे।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button