Nirjala Ekadashi 2023: कब है निर्जला एकादशी? जानिए तिथि और शुभ मुहूर्त और महत्व

हिंदू पंचांग के अनुसार, ज्येष्ठ माह में शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को निर्जला एकादशी व्रत रखा जाता है, निर्जला एकादशी सभी 24 एकादाशी में सबसे खास माना गया है

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

दिल्ली : हिंदू धर्म में एकादशी का विशेष महत्व माना गया है। हर महीने में 2 एकादशी (Nirjala Ekadashi 2023) पड़ती हैंमान्यताओं के अनुसार, कुल 24 एकादशी मानी गई हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार, ज्येष्ठ माह में शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को निर्जला एकादशी व्रत रखा जाता है। इस साल निर्जला एकादशी का व्रत 31 मई 2023 को है।

निर्जला एकादशी सभी 24 एकादाशी में सबसे खास माना गया है। बताया जाता है कि इस एकादशी पर आप व्रत, पूजा-पाठ करके पुण्य कमा सकते हैं। साथ ही इस दिन कुछ खास उपाय किए जाते हैं। जिससे जीवन में सुख-समृद्धि आती है। तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में।

निर्जला एकादशी पर करें ये उपाय 
पीले वस्त्र करें अर्पित 

एकादशी पर खास तौर से भगवान विष्णु की पूजा की जाती है, मान्यताओं के अनुसार, श्री हरि को पीले रंग के वस्त्र अर्पित करने से आपकी सारी समस्याएं दूर हो सकती हैं।

इन चीजों का करें दान 

मान्यताओं के अनुसार,  निर्जला एकादशी व्रत पर दान का काफी महत्व होता है, इस दिन जरूरतमंदों को पीले वस्त्र, फल, चप्पल, पानी, शरबत आदि का दान करना चाहिए।

केले का पौधा घर लगाएं 

धार्मिक शास्त्रों और मान्यताओं के अनुसार, एकादाशी के दिन घर में केले और तुलसी का पौधा लगना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से आपके घर में सुख-समृद्धि का वास बना रहेगा। और मां लक्ष्मी की भी कृपा बनी रहती है।

पीपल को जल चढ़ाएं 

मान्यता है कि पीपल के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है। इसलिए निर्जला एकादशी के दिन यदि आप किसी तरह का उपाय नहीं कर सकते हैं, तो पीपल के पेड़ में जल जरूर अर्पित करें। इससे आपकी सभी कष्ट दूर होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button