बनाएं घर पर ही केसर पिस्ता कुल्फी, जानिये बनाने का ये आसान तरीका

गर्मियों का सीजन शुरू होते ही मन हर समय ठंडी-ठंडी चीजें खाने का करने लगता है। ऐसे में आंखों के सामने ठंडी-ठंडी कुल्फी परोस दी जाए तो लगता है मानो पूरा दिन ही बन गया हो।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. गर्मियों का सीजन शुरू होते ही मन हर समय ठंडी-ठंडी चीजें खाने का करने लगता है। ऐसे में आंखों के सामने ठंडी-ठंडी कुल्फी परोस दी जाए तो लगता है मानो पूरा दिन ही बन गया हो। आपके दिन की शुरुआत ऐसी ही एक कूल रेसिपी केसर पिस्ता कुल्फी के साथ करने के लिए आपको बताते है ये आसान रेसिपी।

केसर पिस्ता कुल्फी बनाने के लिए सामग्री-

-फुल क्रीम दूध- 1 लीटर
-गाढ़ा दूध- 200 मिलीलीटर
-इलायची पाउडर-1 टीस्पून
-पिस्ता कटा हुआ- 1 टेबलस्पून
-पिस्ता पिसा हुआ- 3 टेबलस्पून
-केसर के धागे- 8

केसर पिस्ता कुल्फी बनाने की विधि-

पिस्ता कुल्फी बनाने के लिए सबसे पहले मध्यम आंच पर एक भारी तले की कड़ाही में फुल फैट दूध डालकर उबाल आने दें। अब कड़ाही में से दो टेबलस्पून दूध निकाल कर एक कटोरी में निकाल लें। इसमें केसर के धागे भिगोकर अलग रख दें। दूध में उबाल आते ही आंच कम करके बिना ढके चम्मच से लगातार हिलाते हुए दूध उबाल लें।

दूध को 10 मिनट के लिए ठंडा होने के लिए रख दें। अब इसमें गाढ़ा दूध डालकर जल्दी से पूरे दूध को अच्छे से मिलाने के लिए हिलाएं। भीगे हुए केसर को दूध में डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इसमें पिसा हुआ पिस्ता और इलाइची पाउडर भी मिला लें। अब इस दूध को गैस से उतारे और पूरी तरह से ठंडा होने के लिए रख दें। अब इस दूध को एयरटाइट मोल्ड में डालकर छह घंटे से आठ घंटे के लिए फ्रीज करें। पिस्ता कुल्फी को सर्व करने से पांच मिनट पहले फ्रीजर से निकाल दें। कुल्फी को मोल्ड से निकालें और कटे हुए पिस्ते के साथ सर्व करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button