Lucknow : सीएमओ ने दिए Dengue को लेकर यह आदेश, एलाइजा टेस्ट न कराने पर होगी कार्रवाई

लखनऊ में निजी अस्पतालों में डॉक्‍टर अब स‍िर्फ कार्ड टेस्ट के आधार पर डेंगू के मरीजों का इलाज नहीं कर सकेंगे। सीएमओ ने निजी चिकित्सकों को एलाइजा टेस्ट कराने के निर्देश द‍िए हैं।

स्टार एक्सप्रेस  

लखनऊ. निजी अस्पतालों में डाक्टर अब सिर्फ कार्ड टेस्ट के आधार पर डेंगू घोषित कर मरीजों का इलाज नहीं कर सकेंगे। स्वास्थ्य विभाग ने कार्ड के बाद डेंगू की पुष्टि के एलाइजा़ टेस्ट (एनएस-1) कराना अनिवार्य कर दिया गया है। नियम सरकारी अस्पतालों पर भी लागू होगा। विभागीय टीमें अस्पतालों में निरीक्षण करेंगी। डेंगू में एलाइजा टेस्ट न कराने पर संचालकों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई होगी।

व‍िभाग को नहीं म‍िल रही सही जानकारी

अधिकतर निजी अस्पतालों में केवल कार्ड टेस्ट के आधार पर मरीज को डेंगू घोषित कर इलाज किया जा रहा है। एलाइजा टेस्ट कराने की जरूरत नहीं समझी जा रही। जबकि, सरकारी अस्पतालों से ज्यादा निजी अस्पतालों में डेंगू मरीज हैं, मगर विभाग के पास सही आंकड़े नहीं। इससे सरकारी आंकड़ों के आधार पर ही विभिन्न क्षेत्रों में डेंगू रोधी कार्रवाई हो रही है। जनपद में अब तक करीब दो हजार डेंगू मरीजों की पुष्टि हुई है।

उच्चाधिकारी ने जताई थी नाराजगी

डेंगू मरीजों की कम रिपोर्टिंग पर महानिदेशक व अन्य अधिकारी बार-बार नाराजगी प्रकट कर रहे हैं। ऐसे में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मनोज अग्रवाल ने सरकारी अस्पतालों के साथ निजी अस्पताल संचालकों को डेंगू की पुष्टि के लिए एलाइजा टेस्ट अनिवार्य रूप से कराए जाने के निर्देश दिए हैं। जिला मलेरिया अधिकारी रितु श्रीवास्तव ने बताया कि मरीजों की सही रिपोर्टिंग से डेंगू रोधी कार्रवाई और ज्यादा क्षेत्रों तक पहुंचेगी। एलाइजा टेस्ट अनिवार्य है।

Also Read-

Pushpa 2 : अल्लू अर्जुन ने शुरु की ‘पुष्पा 2’ की शूटिंग, जानें कब तक होगी रिलीज

सीएमओ ने दिए यह आदेश

– कार्ड टेस्ट में डेंगू आने पर एलाइजा टेस्ट जरूर कराएं

– सीएमओ कार्यालय को प्रतिदिन भेजनी होगी दैनिक रिपोर्ट अस्पताल, निजी अस्पताल व प्रयोगशाला द्वारा पोर्टल पर दैनिक रूप से ब्योरा चढ़ाना होगा।

– सीएमओ कार्यालय में प्राप्त रिपोर्ट भी रोजाना शाम सात बजे तक संयुक्त निदेशक (डेंगू) व इंटीग्रेटेड डिजीज आफ सर्विलांस प्रोग्राम की ई-मेल आईडी पर देनी होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button