Bahraich: जनपद में दलहनी फसलों का किया जाय क्षेत्र विस्तार: कृषि मंत्री

सह फसली खेती के लिए कृषकों को करें जागरूक

स्टार एक्सप्रेस / संवाददाता

बहराइच. समृद्धि न्यूज मंत्री कृषि, कृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान विभाग सूर्य प्रताप शाही ने कृषि विज्ञान केन्द्र बहराइच के सभागार में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए निर्देश दिया कि शासन की मंशानुसार किसानों को सरकार द्वारा अनुमन्य सभी योजनाओं से लाभान्वित किया जाए तथा खाद, पानी व बीज इत्यादि की उपलब्धता भी मानक के अनुसार सुनिश्चित कराइ जाए।

सूर्य प्रताप शाही ने बैठक के दौरान जनपद में डीएपी खाद की उपलब्धता एवं वितरण, तोरिया, राई, सरसों, मसूर बीजों के मिनी किट की उपलब्धता एवं वितरण, एफपीओ का गठन, अनुदान वितरण, गन्ना उत्पादन सहित अन्य विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के प्रगति की जानकारी प्राप्त करते हुए सभी सम्बन्धित अधिकारियों को कृषक हित में कार्य करने तथा कृषकों की समस्याओं का समयबद्धता के साथ गुणवत्तापरक निस्तारण कराए जाने के निर्देश दिए।

मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि विभागीय चौपाल एवं कृषि मेलों में जनप्रतिनिधियों को अनिवार्य रूप से आमंत्रित किया जाए तथा विभागीय योजनाओं से लाभान्वित कृषकों को कृषि यंत्रों एवं मिनी बीज किट इत्यादि का वितरण कराया जाय। सूर्य प्रताप शाही ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिले में दलहनी फसलों के विस्तार के साथ-साथ मढ़वा, कुटकी, सांवा, कोदो, रागी, ज्वार, बाजरा इत्यादि फसलों के क्षेत्र विस्तार के लिए भी किसानों को प्रेरित किया जाय।

श्री शाही ने आकांक्षात्मक जनपद बहराइच में कृषि के क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा देने तथा गन्ना की उपज के साथ सह फसली खेती के लिए किसानों को जागरूक करने का सुझाव दिया ताकि उनकी आय में गुणात्मक वृद्धि हो सके।
बैठक के उपरान्त सूर्य प्रताप शाही ने कृषि विज्ञान केन्द्र, बहराइच प्रक्षेत्र का भ्रमण कर कृषि विज्ञान केन्द्र द्वारा संचालित गतिविधियों के बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त की तथा इस अवसर पर लगाई गयी प्रदर्शनी का अवलोकन कर सूर्य प्रताप शाही विज्ञान केन्द्र द्वारा अनुसंधान के क्षेत्र में की गई उपलब्धियों से भी रू-ब-रू हुए तथा केन्द्र प्रभारी डॉ. वी.पी. शाही से आवश्यक जानकारी प्राप्त की।

ये भी पढ़े

Bahraich : जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित हुआ राष्ट्रीय प्रेस दिवस

इससे पूर्व लखनऊ से बहराइच के रास्ते में घाघरा घाट, कैसरगंज सहित अन्य स्थानों पर कृषकों ने पुष्पगुच्छ भेंट कर मंत्री का स्वागत किया। जबकि लो.नि.वि. निरीक्षण गृह पहुॅचने पर जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने कृषि मंत्री का स्वागत करते हुए उन्हें जिले की विशेषकर कृषि क्षेत्र में अर्जित की गई उपलब्धियों तथा पराली प्रबन्धन हेतु संचालित अभियान के बारे में जानकारी प्रदान की।

इस अवसर पर विधायक पयागपुर सुभाष त्रिपाठी, सदर बहराइच अनुपमा जायसवाल, नानपारा राम निवास वर्मा, विधायक पयागपुर के प्रतिनिधि निशंक त्रिपाठी, उप जिलाधिकारी सदर सुभाष सिंह धामी, निदेशक प्रसार डॉ ए.पी. राव, उप निदेशक कृषि टी.पी. शाही, जिला कृषि अधिकारी सतीश कुमार पाण्डेय, प्रभारी कृषि विज्ञान केन्द्र वी.पी. शाही, जिला उद्यान अधिकारी पारसनाथ, सहायक निदेशक मत्स्य डॉ जितेन्द्र तिवारी व अन्य सम्बन्धित अधिकारी, कृषि वैज्ञानिक, प्रगतिशील किसान तथा अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button