जानिये डायबिटीज के मरीज के लिए कौन से ड्राईफ्रूट्स है फायदेमंद…

डायबिटीज के मरीज को डाइट में ड्राई फ्रूट्स जरूर शामिल करने चाहिए. इससे शरीर को एनर्जी मिलती है और शुगर कंट्रोल रहता है। 

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. डायबिटीज के मरीज को अपनी डाइट का सबसे ज्यादा ख्याल रखना चाहिए। अगर अच्छी डाइट नहीं लेंगे तो शरीर में कमजोरी आने लगती है। शरीर को हेल्दी और फिट बनाए रखने के लिए ड्राईफ्रूट्स जरूर खाएं. हालांकि सभी ड्राईफ्रूट्स डायबिटीज के मरीज के लिए फायदेमंद नहीं होते हैं। कई ऐसे ड्राईफ्रूट्स हैं जिन्हें खाने से ब्लड शुगर बढ़ सकता है। जानते हैं डायबिटीज में कौन से ड्राईफ्रूट्स खाने चाहिए।

डायबिटीज में कौन से ड्राईफ्रूट्स खाने चाहिए

-अखरोट- डायबिटीज में अखरोट खाना फायदेमंद होता है। अखरोट विटामिन ई से भरपूर और कैलोरी में लो होता है। इससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है। कई रिसर्च में ये पाया गया है कि मुट्ठी भर अखरोट खाने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम होता है।

-बादाम- डायबिटीज के मरीज को बादाम जरूर खाने चाहिए। बादाम बहुत फायदेमंद होते हैं. इससे शरीर में इंसुलिन बनने लगता है, जिससे ब्ल्ड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। डायबिटीज के मरीज को रोजाना भीगे हुए बादाम खाने चाहिए।

-काजू- काजू खाने से भी ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है। इससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। काजू डायबिटीज के मरीज को खाने चाहिए। इससे शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

-पिस्ता- डायबिटीज में पिस्ता भी बहुत फायदा करता है। शुगर के मरीज को रोजाना पिस्ता जरूर खाने चाहिए. पिस्ता में भरपूर फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम पाया जाता है. ये सभी तत्व शरीर को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं।

डायबिटीज में कौन से ड्राईफ्रूट्स नहीं खाने चाहिए

डायबिटीज के मरीज को ज्यादा मात्रा में किशमिश नहीं खानी चाहिए। किशमिश की मिठास से ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा रहता है। वहीं अंजीर खाने से भी बचना चाहिए। डायबिटीज के मरीज को छुआरा और खजूर भी नहीं खाना चाहिए. ये सभी ड्राई फ्रूट्स मीठे होते हैं। इनसे ब्लड शुगर बढ़ सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button