सिरदर्द से रहते हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

अगर आप भी सिरदर्द से अक्सर परेशान रहते हैं तो अजवाइन से जुड़े ये घरेलू नुस्खे अपनाकर अपनी परेशानी दूर कर सकते हैं।  

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. लोगों के बीच सिरदर्द आजकल एक आम समस्या बन गया है, जिससे अक्सर लोग परेशान रहते हैं। आमतौर पर होने वाले सिरदर्द में पेनकिलर, पानी पीने या आराम करने से राहत मिल जाती है। लेकिन कई बार यह दर्द काफी बढ़ जाता है। अगर आप भी सिरदर्द से अक्सर परेशान रहते हैं तो अजवाइन से जुड़े ये घरेलू नुस्खे अपनाकर अपनी परेशानी दूर कर सकते हैं। अजवाइन में थाइमोल की मात्रा अधिक होने की वजह से यह तत्व दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं सिरदर्द से राहत पाने के लिए कैसे करें अजवाइन का इस्तेमाल।

सिरदर्द दूर करने के लिए अपनाएं अजवाइन ये जुड़े ये दो नुस्खे-

अजवाइन की चाय-

अगर आपको सर्दी, जुकाम और खांसी की वजह से सिरदर्द हो रहा है, तो आप अजवाइन की चाय पी सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में 1 चम्मच अजवाइन उबाल लें। फिर छानकर इस पानी को पी लें। आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं। अजवाइन की चाय पीने से आपको काफी हद तक सिरदर्द में आराम मिल सकता है।

अजवाइन सेक-

अजवाइन सेक के लिए अजवाइन को लोहे के तवे पर गर्म करके किसी रूमाल या कपड़े में बांधकर एक पोटली बना लें। अब इस पोटली से गर्म सेक सिर पर लगाएं। अगर सर्दी या जुकाम है, तो इस पोटली को छाती पर भी लगा सकते हैं। इससे सिरदर्द से राहत मिलेगी।

अजवाइन चबाएं-

अगर आपको गैस की वजह से सिरदर्द हो रहा है तो आप अजवाइन चबाकर भी सिरदर्द को काफी हद तक कम कर सकते हैं। अजवाइन में पाचन गुण मौजूद होते हैं, जो भोजन को आसानी से पचाने में मदद करते हैं। इससे पेट फूलने, गैस, एसिडिटी और सिरदर्द से छुटकारा मिल सकता है।

डॉक्टर की सलाह-

अगर लंबे समय तक आपको सिरदर्द बना रहता है तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें, तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button