गर्म हवा, धूल बन रही है एलर्जी का कारण, स्वामी रामदेव से जानें उपाय

गर्मियों में एलर्जी समेत कई सारी समस्याएं रह-रह कर परेशान करने लगती हैं, आइए, जानते हैं इनसे बचाव के उपाय

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

 

दिल्ली: गर्मी का प्रचंड रूप दिखने लगा है। सूरज की तपिश बढ़ गई है और पारा 40 डिग्री पार कर गया है। दोपहर में आसमान से बरसती आग ने सड़कों पर लोगों की चहलकदमी कम कर दी है। अभी तो अप्रैल खत्म भी नहीं हुआ है और अभी से ये हाल है मैं तो सोच रही हूं कि मई जून में क्या होगा। मई जून छोड़िए मुझे तो अभी से लोगों की सेहत की फिक्र होने लगी है। क्योंकि गर्मी बढ़ते ही तमाम परेशानियां शुरू हो जाती हैं। और इन परेशानियों में जो सबसे कॉमन है वो है डिहाइड्रेशन लेकिन ये जितना कॉमन है उतना ही खतरनाक भी है क्योंकि शरीर में पानी की कमी हो जाए तो इनडायजेशन, थकान, हीट स्ट्रोक, किडनी स्टोन, यूरिन इंफेक्शन जैसी बीमारियां घेर लेती हैं।

बच्चे होते ही इतने मासूम है कि बिना अच्छा-बुरा जाने अपने फेवरेट सुपरस्टार्स को फॉलो करने लगते हैं फिर चाहे बात 90’S की हो या 2023 की अब एक नई स्टडी को ही ले लीजिए आपने देखा होगा कि मैच के बीच प्लेयर्स पानी पीकर बचे हुए पानी को सिर पर डाल लेते हैं उनका ये स्टाइल बच्चों को काफी कूल लगता है। देखिए जब तक बात सिर्फ देखने की हो तब तक ठीक है दिक्कत तो ये है कि आजकल बच्चे भी उस स्वैग को कॉपी कर रहे हैं बिना ये सोचे समझे कि मौसम गर्म है या ठंडा।

और फिर बीमार होकर इस नादानी का नतीजा भी भुगतते हैं क्योंकि आजकल कभी गर्मी कभी बरसात से मौसम का मिज़ाज पहले ही बिगड़ा हुआ है। उपर से ठंडा पानी सिर पर डालने से बच्चों को बुखार, तेज़ सिरदर्द, पेटदर्द, कमज़ोरी जैसी दिक्कतें होने लगती हैं।

उतार-चढ़ाव भऱे मौसम में ठंडा पानी सिर पर डालना ही नहीं, पीना भी नुकसानदायक होता है इससे हार्टबीट कंट्रोल करने वाली गर्दन के पीछे की नस अफेक्ट होती है। जिससे धड़कन पर असर पड़ता है गले में इंफेक्शन-कफ की दिक्कत हो सकती है। साइनस के मरीज़ को तो ऐसे मौसम में बेहद सावधानी बरतनी चाहिए। धूप से आकर ज़्यादा चिल्ड वॉटर पीने पर आंते सिकुड़ जाती हैं जिससे पाचन तंत्र गड़बड़ाता है और कब्ज़, जी मिचलाने और पेट फूलने जैसी दिक्कते होती हैं।

अब तो समर वेकेशन भी शुरू होने वाली है बच्चों ने तरह तरह की प्लानिंग भी कर ली होगी। कोई घूमने जाएगा तो कोई समर कैंप में अपना टैलेंट निखारेगा। लेकिन ऐसा ना हो कि मौसम का ये बिगड़ा मूड उन्हें बीमार कर उनकी प्लानिंग ना चौपट कर दे।

ऐसा हम बिल्कुल नहीं होने देंगे चलिए स्वामी रामदेव को बुलाते हैं और बदले मौसम के अटैक के बीच बच्चों को योगिक सुरक्षा दिलाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button