जूते-चप्पल पहनते समय इन 2 बातों पर भी दें ध्यान, लंबा सफर होगा आसान

हमें अपने जूते चप्पलों का खास ख्याल रखना चाहिए। नहीं तो, ये पैरों समेत कई समस्याओं का कारण बन सकती है।

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

दिल्ली:  जब हम लंबे सफर के लिए निकलते हैं तो हमें अपने जूते चप्पलों का खास ख्याल रखना चाहिए। नहीं तो, ये पैरों समेत कई समस्याओं का कारण बन सकती है। लंबे सफर पर सही जूते-चप्पलों का चुनाव बेहद जरूरी है। दरअसल, ऐसा इसलिए क्योंकि गलत जूते चप्पलों का चुनाव करना आपको पेराशन कर सकता है। इन सभी बातों के साथ साथ ये भी ध्यान रखना चाहिए की इसकी वजह से आपके पैरों में कई प्रकार की समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि ट्रेवलिंग के दौरान हम किस प्रकार से जूते-चप्पलों को पहनें।

सफर में सही-जूते चप्पल पहनना क्यों जरूरी है?

Dr Atul Mishra बताते हैं कि अगर आप सफर में सही जूते चप्पल नहीं पहनते हैं तो ये आपके घुटनों, कूल्हों और पीठ के निचले हिस्से पर दबाव बन सकता है। इसकी वजह से पैरों में भी दर्द हो सकता है। इसके अलावा ऊंची एड़ी के जूते लगातार पहनने से गठिया जैसी पुरानी बीमारियां फिर से शुरू हो सकती हैं।

इसके अलावा आप जब ऊंची एड़ी के जूते या गलत चप्पल पहन लेते हैं तो, ये न केवल आपके पैर के काम करने के तरीके को बदल सकते हैं, बल्कि जब आप चलते हैं, खड़े होते हैं और अपने आप को कहीं ले जाते हैं तो,  आपका शरीर कैसे चलता है, इस पर भी उनका प्रभाव पड़ता है। इससे पैर की उंगलियों में कॉर्न्स और कॉलस या फिन हड्डियों के जोड़ों पर दर्द हो सकता है। इसके अलावा आपकी उंगलियों की साइज भी खराब हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button