पुण्यतिथि पर याद किए गए पूर्व प्रधानमंत्री वीपी सिंह

स्टार एक्सप्रेस/ संवाददाता

लखनऊ. राजधानी स्थित उत्तर प्रदेश प्रेस क्लब में रविवार को पूर्व प्रधानमंत्री विश्वनाथ प्रताप सिंह (वीपी सिंह) को उनकी 14वीं पुण्यतिथि पर याद किया गया। कार्यक्रम अब्दुल नासिर संस्थापक सदस्य डॉ. अंबेडकर महासभा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए बदरे आलम ने कहा कि वीपी सिंह जी ने पिछड़ी और दलित जातियों के लिए बहुत काम किया। उन्होंने जहां एक तरफ मंडल कमीशन को लागू किया वहीं दूसरी तरफ़ अनुसूचित जाति जनजाति अधिनियम को पारित किया।

कार्यक्रम के दौरान पूर्व आईएएस चंद्रपाल ने बताया कि वह वीपी सिंह साहब के तत्कालीन एडवाइजर थे। उन्हें
दलितों पिछड़ों के उत्थान के लिए जो भी कार्यक्रम या योजना के विषय में या जो भी जानकारी मालूम करना होता था वह उन्हीं से सलाह लिया करते थे।

ये भी पढ़े

सीएम योगी ने दी 1822 करोड़ की सौगात बोले- गोरखपुर ने बदली तस्वीर, समयबद्ध ढंग से पूरा करे कार्य..

रेखा भारती ने कहा कि वीपी सिंह जी ने नव बौद्धों को अनुसूचित जाति मे शामिल कराया। रामचंद्र पटेल ने वीपी सिंह के योगदान को याद करते हुए कि उन्होंने ही बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर को भारत रत्न दिलाने का काम किया।

साधना पटेल ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया और महिला आरक्षण पर बल दिया। फर्क इंडिया पत्रिका की संपादक रीता कृष्ण मोहन ने कार्यक्रम में आये हुए सभी लोगों का धन्यवाद किया।

Also Read

Sultanpur : चार दिन में परिवार में दो मौतें बेटे की अर्थी उठी दूसरे दिन बेटी को विदा किया

गौरतलब है कि विश्वनाथ प्रताप सिंह भारत के 10 ‌‌दसवें क्रम के प्रधानमंत्री थे और वह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके है। सिंह प्रधान मंत्री के रूप में भारत की पिछड़ी जातियों में सुधार करने की कोशिश के लिए जाने जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button