सीएम योगी ने दी 1822 करोड़ की सौगात बोले- गोरखपुर ने बदली तस्वीर, समयबद्ध ढंग से पूरा करे कार्य..

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज गोरखपुर दौरे पर पहुंचे जहां पर सीएम योगी ने कई विकाश परियोजनाओं की सौगात दी।

स्टार एक्सप्रेस

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज गोरखपुर दौरे पर पहुंचे जहां पर सीएम योगी ने कई विकाश परियोजनाओं की सौगात दी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने 1822 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात दी। इन परियोजनाओं में सड़क और फ्लाईओवर की सौगात दी। योगी आदित्यनाथ ने स्पोर्ट्स कॉलेज परिसर में सभा को संबोधित किया। इस कार्यक्रम में सांसद रवि किशन, विधायक फतेह बहादुर सिंह, विधायक विपिन सिंह, विधायक महेंद्र सिंह और मेयर मौजूद रहे।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गोरखपुर का खाद कारखाना तो इस समय अन्नदाता किसानों के लिए एक रामबाण साबित हो गया है। समय से किसान को खाद्य उपलब्ध हो सके इसके लिए गोरखपुर के खाद कारखाने में बड़े पैमाने पर खाद का उत्पादन का कार्य प्रारंभ हो गया है। आज आप देख रहे होंगे कितना विकास हो रहा है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वहीं पर हम प्रदेश का पहला सैनिक स्कूल यहाँ पे गोरखपुर का पहला सैनिक स्कूल का निर्माण भी हम वहीं पर कर रहे हैं, अगले सत्र में हम लोग सैनिक स्कूल का कार्य भी प्रारंभ कर देंगे। ऐसे ही गोरखपुर में रामगढ़ ताल आज आप देखते होंगे दर्शनीय स्थल बन गया है, आप मानसरोवर में जाएंगे वहां पर आपको देखने को मिलेगा सूरज कुंड धाम में जाएंगे मुक्तेश्वर नाथ मंदिर में आप जाइए जटाशंकर गुरुद्वारा में आप चले जाइए हर एक धर्म स्थल को भी एक नया स्वरूप दिया जा रहा है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गोरखपुर का हर मार्ग four lane की connectivity के साथ जुड़ चुका है। गोरखपुर से लखनऊ के मार्ग को four lane के बाद अब सिक्स lane में बदलने की कार्यवाही हो रही है। गोरखपुर से लेकर के खजांची होते हुए स्पोर्ट्स कॉलेज खजांची होते हुए जेल बाईपास का ये मार्ग यह four लेन के निर्माण की कार्यवाही इसमें युद्ध स्तर पर चल रही है, जिसके आगे फ्लाईओवर का शिलान्यास भी आज यहाँ किया गया है। ऐसे ही विकास की क्रियाओं को समयबद्ध तरीके से आगे बढ़ाने की कार्यवाही को हम लोग आगे बढ़ा रहे हैं और आज विकास की उन्हीं प्रक्रियाओं के साथ आपको जोड़ने के लिए हम कार्य कर आज आपके बीच आए हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भाइयों बहनों हम सबको देखना होगा ये सब इसलिए संभव हो पाया है क्योंकि विकास की हर परियोजना में केंद्र और राज्य सरकार जब एक जैसी विचारधारा की सरकारें होते हैं तो डबल इंजन की सरकार उसमें कार्य करती है और डबल इंजन के साथ जब अस्थानीय निकाय की संस्थाओं में भी उसी पार्टी की सरकार और बोर्ड गठित होता है तो ट्रिपल इंजन का काम करता है। तीन गुणा रफ्तार से बुलेट ट्रेन की दिशा में विकास के कार्य तेजी के साथ आगे बढ़ते हैं और विकास की उसी प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए आज एक बार फिर से मैं आपके बीच में यहां पर उपस्थित हुआ हूं।

ये भी पढ़े

डिप्टी सीएम ने सपा पर साधा निशाना, कहा- साइकिल पंक्चर होने जा रही…

आज कोई रामगढ़ में आएगा उसे विश्वास ही नहीं होता कि ये Gorakhpur का ही है, जहाँ पे आठ साल दस साल पहले अपराध का एक गढ़ माना जाता था। उन्होने कहा कि आज वह Gorakhpur का सबसे सुंदर स्थान बन चूका है। लोग जाते है परिवार के साथ जाते है हजारों लोग घूमते है फिल्मों की shooting हो रही है Kalibadi के बाबा Sita Ram जी ये सभी लोग वही पे फिल्मों में shooting भी कर रहे है, यानी ये सभी कार्य वहाँ पे तेजी के साथ आगे बढ़ रहे है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ऐसे ही जिस भी मार्ग पे आप जाएंगे वहाँ पर जाम की समस्या का समाधान करने के लिए सड़कों की चौड़ीकरण के कार्य को आगे बढ़ाने के लिए बहुत अच्छे ढंग से कार्यक्रम हो रहा है और उसमें सबसे बड़ी बात ये है कि विकास के किसी भी कार्य में Gorakhpur के किसी भी नागरिक ने कभी बाधा नहीं डाली, जहाँ भी वो सड़क चौड़ी हुआ उस मार्ग पर जो भी व्यवसायी थे, जो भी चिकित्सक थे, जो भी शिक्षक थे, जो भी अधिवक्ता थे उन लोगों ने स्वेच्छा से कहा कि विकास का कार्य हो रहा है, गोरखपुर के विकास से जुड़ा हुआ है इसलिए इसमें कोई बाधा नहीं होनी चाहिए। अगर मेरे घर, मेरे दुकान, मेरे घर या मेरे व्यवसाय प्रतिष्ठान से भी कुछ जमीन लेनी है तो मैं देने को तैयार हूँ और भाइयों-बहनों आज उसी का परिणाम है कि medical college मार्ग four lane में बन चुका है उसी का परिणाम है कि एयरपोर्ट से सर्किट हाउस का मार्ग four lane में बन चूका है।

उन्होने कहा कि मोदीपुर से गोरखनाथ मंदिर होते हुए जंगल मार्ग four lane के बाद सिक्स lane में बदल रहा है पहले से होते हुए लखनऊ वाला मार्ग four lane के बाद अब सिक्स lane बनाने की कार्यवाही हो रही है। अभी गोरखपुर से वाराणसी की दूरी आठ से दस घंटे लगती थी आज के दिन पे मात्र ढाई से तीन घंटे में इस दूरी को पूरा किया जा सकता है, आज से दस साल पहले स्थिति गोरखपुर से लखनऊ की दूरी की भी यही स्थिति थी कि गोरखपुर से लखनऊ जाने के लिए आठ से दस घंटे लगते थे।

Also Read-

‘किशनी की जनता भी करहल के बराबर लगाए ज़ोर, सपा की होगी ऐतिहासिक जीत’- अखिलेश यादव

आज तीन से साढ़े तीन घंटे में गोरखपुर से लखनऊ की दूरी आप तय कर सकते हैं। उन्होने कहा कि गोरखपुर को बेहतर कनेक्टिविटी मिली है, चौदह फ्लाइट इस समय गोरखपुर से चल रही है, चौदह फ्लाइट हर एक दिल्ली के लिए तीन फ्लाइट है, कोलकाता के लिए है, मुंबई के लिए है, हैदराबाद के लिए, बेंगलुरु के लिए, प्रयागराज के लिए, लखनऊ के लिए हर एक जगह के लिए गोरखपुर की फ्लाइट की सुविधा और गोरखपुर में नए एयरपोर्ट के विकास के लिए भी सरकार ने धनराशि उपलब्ध करा दी है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज गोरखपुर शिक्षा का एक हब बने इस दिशा में प्रयास हो रहा है। चार विश्वविद्यालय वर्तमान में गोरखपुर में कार्य कर रहे हैं। ये चार गोरखपुर को यहाँ पर उच्च शिक्षा का एक केंद्र बनाएंगे तो साथ-साथ स्वास्थ्य की सुविधा का केंद्र भी बन चुका है मेडिकल कॉलेज तमाम हॉस्पिटल और निजी क्षेत्र में कार्यरत हजारों चिकित्सक गोरखपुर के इस विकास की यात्रा को आगे बढ़ा रहे हैं। निवेश आ रहा है गोरखपुर में जो गोरखपुर का नौजवान पहले रोजगार के लिए देश का और दुनिया अंदर भटकता था। आज उसको तो यहीं पे रोजगार और नौकरी मिल रही है।

साथ-साथ दुनिया के लोगों को अपनी रोजगार और नौकरी के लिए गोरखपुर में आना पड़ रहा है। उन्होने कहा कि ये है बदलती हुई तस्वीर और उसके पीछे कारण है गोरखपुर में जो गोरखपुर कभी बदनाम था। माफिया गतिविधियों के लिए, गुंडागर्दी के लिए, अराजकता और अव्यवस्था पैदा करने वाले तत्वों के कारण आज उस गोरखपुर ने अपनी तस्वीर को बदला है। आज गोरखपुर में विकास दुर्ग गति से आगे बढ़ता हुआ सुरक्षा का बेहतर model खड़ा करता हुआ।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विकास की एक नई ऊंचाइयों को अग्रसर गोरखपुर दिखाई दे रहा है हम सब की भी जिम्मेदारी बनती है कि विकास की इस प्रक्रिया के साथ हम सब जुड़े और विकास की इस प्रक्रिया के साथ-साथ जो बना है उसका संरक्षण करना और जो नहीं हुआ जो काम हो रहा है उसको समयबद्ध ढंग से आगे बढ़ा देना और इसके लिए गोरखपुर वासियों के सभी नौ के नौ विधायक चुनाव जीता करके भेजे।

गोरखपुर का जिला पंचायत अध्यक्ष गोरखपुर में भाजपा के जीते तो परिणाम है कि विकास भी उसी गति के साथ गोरखपुर में तेजी के साथ आगे बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है और इसलिए भाइयों बहनों आने वाले समय में भी विकास की रफ्तार थमने ना पाए इसके लिए हम सबको कार्य करना होगा। उन्होने कहा कि आज यहाँ पर अठारह सौ बाईस करोड़ की जिन परियोजनाओं को यहाँ दिया जा रहा है मैं सभी संबंधित कार्यदयी संस्थाओं से कहूँगा इन सभी को समयबद्ध ढंग से पूरा करने कार्य के मानक और उसकी गुणवत्ता को बनाए रखते हुए हमें आगे बढ़ाना पड़ेगा। जिससे इसका लाभ Gorakhpur और Purvanchal वासियों को मिल सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button