नाश्ते मे बनाएं प्रोटीन से भरपूर चिली गार्लिक टोफू, बनाने के लिए फॅालो करें रेसिपी

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. चिली गार्लिक टोफू रेसिपी (Chili Garlic Tofu Recipe): कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर चिली गार्लिक टोफू को आप ब्रेकफास्ट में या फिर दिन में किसी भी वक्त बनाकर खा सकते हैं। टोफू पनीर का एक बेहतरीन विकल्प होता है। पनीर जहां दूध से तैयार किया जाता है वहीं टोपू को सोया से तैयार किया जाता है। चिली गार्लिक टोफू का स्वाद काफी बढ़िया भी होता है और ये पूरी तरह से वेजिटेरियन फूड डिश भी होती है। स्नैक्स के तौर पर भी चिली गार्लिक टोफू को बनाया जा सकता है।

चिली गार्लिक टोफू रेसिपी को बच्चे भी काफी पसंद करेंगे। चिली गार्लिक टोफू बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है और ये एक टेस्टी एंड हेल्दी फूड डिश है। आपने अगर अब तक इस रेसिपी को कभी ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं।

चिली गार्लिक टोफू बनाने के लिए सामग्री

टोफू क्यूब्स – 2 कप
शिमला मिर्च – 1
प्याज – 1
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
चिली सॉस – 1 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
विनेगर – 1/2 टी स्पून
टमाटर सॉस – 2 टेबलस्पून
कॉर्न फ्लोर – 2 टेबलस्पून
मैदा – 1 टेबलस्पून
सोया सॉस – 1 टी स्पून
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

चिली गार्लिक टोफू बनाने की विधि

चिली गार्लिक टोफू बनाने के लिए एक बड़ी मिक्सिंग बाउल में कॉर्न फ्लोर और मैदा डालकर उन्हें अच्छी तरह से मिक्स करें. इसके बाद इस मिश्रण में थोड़ा सा नमक डालकर मिलाएं. अब थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालते हुए एक बैटर तैयार करें. इसके बाद टोफू क्यूब्स को लें और तैयार किए गए बैटर में उन्हें डालकर 2 मिनट के लिए अच्छी तरह से डुबोकर रख दें।

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. तेल जब गर्म हो जाए तो बैटर में से टोफू निकालें और उन्हें तेल में डालकर डीप फ्राई करें. इस बीच एक बाउल लें और उसमें चिली सॉस, सोया सॉस, विनेगर और टमाटर सॉस एकसाथ मिक्स कर अलग रख दें. इसके बाद फ्राइड टोफू को निकालकर एक बाउल में रखें. अब शिमला मिर्च और प्याज को भी छोटे-छोटे चौकोर टुकड़ों में काट लें।

ये भी पढ़े

क्यों करना चाहिए मेथी के पत्तों का सेवन, जानिये ये 6 वजह

अब कड़ाही में थोड़ा का तेल डालें और उसमें प्याज और शिमला मिर्च डालकर भूनें. जब सब्जियां हल्की फ्राई हो जाएं तो इसमें मिक्स सॉस डालें और चम्मच की मदद से अच्छी तरह से मिक्स कर दें। अब इसमें चुटकीभर नमक डालें और मिलाएं. फिर फ्राइड टोफू को इस मिश्रण में डालें और अच्छी तरह से मिलाने के बाद 3-4 मिनट तक पकाएं. ऊपर से काली मिर्च छिड़क दें. स्वाद से भरपूर टेस्टी चिली गार्लिक टोफू बनकर तैयार है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button