जिया खान सुसाइड केस में आज 12 बजे सुनाएगा कोर्ट फैसला

जिया खान सुसाइड केस में 10 साल बाद आएगा फैसला, सूरज पंचोली को मिलेगी सजा या राहत?

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

मुंबई : बॉलीवुड एक्ट्रेस जिया खान के सुसाइड केस को 10 साल बीत चुके हैं और शुक्रवार को इस केस में फैसला आ सकता है, जिसका इंतजार हर कोई कर रहा है। हम आपको उस टाइमलाइन पर लेकर चलते हैं, जब जिया ने खुदकुशी की थी।

बॉलीवुड एक्ट्रेस जिया खान 3 जून, 2013 के दिन जुहू स्थित अपार्टमेंट में मृत पाई गई थीं। इस खबर ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था। जिया उस समय महज 25 साल की थीं। एक्ट्रेस ने अपना बॉलीवुड डेब्यू अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म ‘निशब्द’ से किया था। फिल्म के लिए जिया को फिल्मफेयर के बेस्ट फीमेल डेब्यू एक्ट्रेस के अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट भी किया गया था। बाद में जिया, अक्षय कुमार और आमिर खान के साथ भी फिल्म में नजर आईं और जिया ने केवल तीन फिल्में कीं और तीनों हिट हुईं। पर शायद किस्मत को कुछ और मंजूर था।

जब अभिनेत्री जिया ने सुसाइड की तो उस समय एक्ट्रेस, सूरज पंचोली को डेट कर रही थीं। जैसे- जैसे समय बीता, इस केस में कई चौंकाने वाली चीजे सामने आईं। केस फेडरल एजेंसी के हाथों सौंपा गया । जिया की मां राबिया अमीन ने सूरज को एक्ट्रेस की सुसाइड का जिम्मेदार बताया वहीं सूरज ने इसे सिरे से नकारा। जिया खान के सुसाइड केस को 10 साल बीत चुके हैं और शुक्रवार (28 अप्रैल) को इस केस में फैसला आने की उम्मीद है, जिसका इंतजार हर कोई कर रहा है। पर फैसला आने की उम्मीद है, जिसका इंतजार हर कोई कर रहा है।पर फाइनल वर्डिक्ट आने से पहले हम आपको उस टाइमलाइन पर लेकर चलते हैं, जब जिया ने सुसाइड की. इसके बाद क्या- क्या एंगल इस केस में सामने आए, किसने क्या बयान दिए, क्या आरोप लगाए, इसके बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

जिया डिप्रेशन में थीं

जिया खान ने जुहू स्थित अपार्टमेंट में सुसाइड की थी। एक्ट्रेस की बॉडी उनकी मां राबिया को 3 जून, 2013 की सुबह 10:45 बजे मिली थी। एक्ट्रेस का पोस्टमॉर्टम हुआ था और सूरज पंचोली समेत कई लोगों से इस दौरान पूछताछ भी हुई थी। बाद में राबिया ने बताया था कि जिया डिप्रेशन से जूझ रही थीं। 7 जून, 2013 को जिया के कमरे से 6 पेज का लेटर बरामद हुआ था, जिसमें उन्होंने सूरज संग रिलेशनशिप को लेकर कई शॉकिंग खुलासे किए हुए थे। जिया ने लिखा हुआ था कि उनका रिलेशनशिप शारीरिक अत्याचार, मेंटल अब्यूज और फिजिकल टॉर्चर से गुजर रहा था।

सूरज हुए थे गिरफ्तार

लेटर के बेसिस पर सूरज को मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार किया था। एक्टर को सेक्शन 306 के तहत गिरफ्तार किया गया था। 21 जून, 2013 को सूरज की जमानत की अर्जी  खारिज हो गई थी।1 जुलाई, 2013 को इन्हें जमानत पर रिहा किया गया था। 50 हजार का जुर्माना और एक्टर का पासपोर्ट जब्त किया गया था। 2 जुलाई को कोर्ट ने  सुनवाई में कहा था कि सूरज, जिया की सुसाइड केस में आरोपी नहीं हैं।

राबिया ने दोबारा अपील डाली

जिया खान की मां राबिया ने अक्टूबर के महीने में हाई कोर्ट में केस को गहराई से देखने और छानबीन करने की अपील डाली थी। कोर्ट ने यह केस, मुंबई स्थित जुहू पुलिस के हाथ से लेकर सीबीआई को सौंप दिया था। जब केस सीबीआई के हाथों में आया तो सूरज पंचोली के पिता आदित्य पंचोली ने राबिया खान के खिलाफ 100 करोड़ का मानहानि का दावा ठोका था।15 मई, 2015 को सीबीआई ने पंचोली हाउस में रेड मारी थी. सूरज से ऑफिशियल्स ने पूछताछ की थी।

सूरज पंचोली के खिलाफ फाइल हुई थी चार्जशीट

9 दिसंबर, 2015 को सीबीआई ने सूरज पंचोली के खिलाफ चार्जशीट फाइल की थी, जिसमें उनपर आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगा था। 1 अगस्त, 2016 को रिपोर्ट्स में ऑफिशियल्स ने हत्या की संभावना से इनकार किया था और कहा कि जिया ने आत्महत्या की है।

राबिया ने एक लेटर लिखा

जिया की मां राबिया ने स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम से जांच और छानबीन करने की गुजारिश की थी, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया था। इसके बाद राबिया ने एक लेटर लिखा था, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मदद मांगी थी।

सूरज की खारिज हुई याचिका

2017 अक्टूबर में, सूरज पंचोली ने मुकदमे की कार्यवाही में तेजी लाने का अनुरोध करते हुए बॉम्बे हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की थी। पर 2018 जनवरी में, सीबीआई ने आगे की जांच के लिए यह याचिका खारिज कर दी। 30 जनवरी, 2018 को कोर्ट ने सूरज को जिया खान के सुसाइड के लिए आरोपी बताया. पर एक्टर ने इन सभी आरोपों से इनकार किया और निर्दोष होने की बात कही।

इंटरव्यू में सूरज ने जिया खान सुसाइड केस पर कही थी यह बात

साल 2019 में पिंकविला को दिए एक इंटरव्यू में सूरज ने जिया खान सुसाइड केस पर खुलकर बात की थी। उन्होंने कहा था कि मुझे आर्थर रोड स्थित जेल में एक सेल के अंदर रखा गया, जिसकी हालत बेहद ही खराब थी। आप वहां किसी से बात नहीं कर सकते थे। आपको वहां न्यूजपेपर पढ़ने को नहीं मिलता था। मैं नंब हो चुका था। मेरे लिए उस समय कुछ मैटर नहीं कर रहा था। मेरे दिमाग में केवल एक ही बात चलती रहती थी कि मैंने उस इंसान को खो दिया, जिससे मैं प्यार करता था।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button