कढ़ी का स्वाद बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये कुकिंग टिप्स और रेसिपी 

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

 

 दिल्‍ली: गर्मागर्म कढ़ी पकौड़े का स्वाद को हमेशा बढ़ा देती है। अगर आप अपने हाथों से सबसे स्वादिष्ट कढ़ी बनाना चाहते हैं तो  ये रेसिपी अपने पास नोट करके रख लें। आइए जानते हैं रेसिपी।

 रेसिपी-  रोटी या चावल के साथ कढ़ी का स्वाद बेहद उम्दा लगता है। कई लोगों की शिकायत होती है कि वह परेफेक्ट कढ़ी नहीं बना पाते। ऐसे में हम आपके लिए कुछ टिप्स और कढ़ी बनाने की सही विधि लेकर आए हैं।  जिसे फॉलो करके आप स्वाद में बेहतरीन कढ़ी अपने हाथों से तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं

  सामग्री 

1 कप बेसन
चुटकीभर हल्दी पाउडर
चुटकीभर लाल मिर्च पाउडर
1 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)
जरा सा अदरक (कद्दूकस किया हुआ)
1 टेबलस्पून हरा धनिया (चाहे तो)
पानी जरूरत के अनुसार

कढ़ी बनाने के लिए 

500 ग्राम खट्टा दही
1/2 कप बेसन
1 टीस्पून मेथी दाना
चुटकीभर हींग
1/4 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर
नमक स्वादानुसार
तेल जरूरत के अनुसार
पानी जरूरत के अनुसार

तड़के के लिए:

2 टीस्पून तेल
1 टीस्पून राई
चुटकीभर हींग
2 सूखी लाल मिर्च

 विधि:

कढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले पकौड़े तैयार करेंगे। इसके लिए एक बाउल में पकौड़े बनाने की सभी सामग्री डाल लें। अब थोड़ा-थोडा पानी मिलाते हुए एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब गैस पर कढ़ाही चढ़ाएं और तेल डालकर गर्म करें। तेल के गर्म होने पर बैटर के पकौड़े छान लें। जब पकौड़े ठंडे हो जाएं को इन्हें एक बाउल में पानी में भिगोकर रख दें ताकि यह थोड़े फूल जाएं।

अब कढ़ी का बैटर तैयार करें। इसके लिए अब एक दूसरे बर्तन में दही और 2 कप पानी डालकर अच्छी तरह से फेंट लें। दही को बस तब तक फेंटे जब तक इसमें दाने दिखाई न दें। दही को एकदम पतला होने तक नहीं फेंटना है। अब गैस पर कढ़ाही चढ़ाएं और थोड़ा तेल डालकर गर्म करें। तेल के गर्म होने पर इसमें हींग और मेथी दाना डालकर चटकाएं।

मेथी के चटकते ही इसमें दही-बेसन वाला घोल डालकर एक उबाल आने तक लगातार चलाते हुए पकाएं। जब बेसन में उबाल आ जाए तब इसे नमक डालकर 10-15 मिनट तक पकाएं। तय समय के बाद इसमें पकौड़े डालकर इसे खूब खौलने दें। कढ़ी को इस दौरान लगातार चलाएं। करीबन 10 मिनट तक कढ़ी को चलाएं इसके बाद कढ़ी को खौलने रख दें। लगभग 20 मिनट में कढ़ी खूब अच्छे से बनकर तैयार हो जाएगी।

कढ़ी का तड़का तैयार करने के लिए मीडियम आंच पर पैन में तेल डालकर गरम करें. इसमें राई और सूखी लाल मिर्च डालकर तड़काएं तड़के को तुरंत ही कढ़ी पर डाल दें। तैयार है स्वादिष्ट कढ़ी। चावल या रोटी के साथ गरमागरम सर्व करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button