कटहल के सेवन से आपकी ये बीमारी होंगी दूर, जानिये इसके गजब के फायदे

कटहल में मौजूद पोषक तत्व आपके पाचन तंत्र, हृदय और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के साथ डायबिटीज और एनीमिया को रोकने में भी फायदेमंद होते हैं। 

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. कटहल को सब्जी कहें या फल, यह कन्फ्यूजन ज्यादातर लोगों के मन में बना रहता है। लेकिन आप इसे जो मर्जी कहें इससे कटहल खाने के फायदे नहीं बदलने वाले हैं। कटहल में मौजूद पोषक तत्व आपके पाचन तंत्र, हृदय और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के साथ डायबिटीज और एनीमिया को रोकने में भी फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं कटहल खाने से व्यक्ति को मिलते हैं कौन-कौन से फायदे।

कटहल खाने से मिलते हैं ये फायदे-

एनीमिया से बचाव-
जो लोग एनीमिया की समस्या से परेशान रहते हैं उनके लिए कटहल का सेवन करना बेहद लाभकारी हो सकता है। शरीर में आयरन की कमी की वजह से व्यक्ति एनीमिया का शिकार हो जाता है। ऐसे में कटहल में मौजूद आयरन की मात्रा व्यक्ति को लाभ पहुंचाती है।

हाई बीपी-

कटहल में पाया जाने वाला पोटैशियम हार्ट से जुड़ी बीमारियों से सुरक्षित रखने के साथ हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को भी फायदा पहुंचाता है। कटहल सोडियम के प्रभाव को कम करने में भी सहायता कर सकता है, जो रक्तचाप में वृद्धि का कारण माना जाता हैइसके उपयोग से ब्लड सर्कुलेशन भी नियंत्रित रहता है।

पाचनतंत्र-

अगर आपका पाचनतंत्र कमजोर है तो आपके लिए पके कटहल का सेवन फायदेमंद हो सकता है। कटहल दो तरह के फाइबर से भरपूर होता है घुलनशील और अघुलनशील फाइबर, जो पाचन को बेहतर बनाने के साथ कब्‍ज की समस्‍या से भी छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है।

दिल को रखें सेहतमंद-

वैज्ञानिक शोध बताते हैं कि कटहल में मौजूद विटामिन बी 6 रक्त में होमोसिस्टीन के स्तर को कम करने में मदद करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है। दरअसल, होमोसिस्टीन वो तत्व है, जो हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है।

इम्यूनिटी-

अगर आप कमजोर इम्यूनिटी की वजह से जिस वजह से बार-बार बीमार पड़ जाते हैं, तो अपनी डाइट में पके कटहल को शामिल करें। कटहल में हाई विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। एक रिसर्च के अनुसार कटहल का सेवन करने पर यह एंटीऑक्सीडेंट क्षमता और लैक्टिक एसिड को बढ़ाता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार हो सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button