घर पर बनाएं कुरकुरे काबुली चना पकौड़े, जानिये बनाने का आसान तरीका

कुरकुरे काबुली चना पकौड़े और एक गरमा गरम चाय के साथ बारिश का मजा डबल हो जाएगा। आपको केवल इतना करना है कि चने को नरम होने तक पकाएं और फिर उन्हें मसाले के साथ मिलाकर आटा गूंथ लें। 

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. क्या लंच में आपके घर में चना मसाला बच गया है? तो उन्हें फेंकने की जरूरत नहीं है बल्कि उन्हें एक मेकओवर दें और इन स्वादिष्ट काबुली चना पकौड़ों को चाय के समय या रात के खाने के लिए तैयार करें। कम से कम सामग्री के साथ बनाई गई, यह सुपर स्वादिष्ट रेसिपी इस मानसून के मौसम में जरूर आजमाना चाहिए। कुरकुरे काबुली चना पकौड़े और एक गरमा गरम चाय के साथ बारिश का मजा डबल हो जाएगा। आपको केवल इतना करना है कि चने को नरम होने तक पकाएं और फिर उन्हें मसाले के साथ मिलाकर आटा गूंथ लें। पकौड़ों को कम से कम तेल में फ्राई करें और आनंद लें। इस रेसिपी को एक बार जरूर ट्राई करें।

काबुली चने के पकौड़े बनाने की सामग्री-

1 कप उबले काबुली चना
1/2 बड़ा चम्मच काली मिर्च
2 डंठल करी पत्ते
1/2 टेबल स्पून सूखे आम का पाउडर
1/2 बड़ा चम्मच गरम मसाला पाउडर
आवश्यकता अनुसार नमक
1/2 बड़ा चम्मच हल्दी
4 बड़े चम्मच वनस्पति तेल

काबुली चना पकौड़े की विधि-

उबले चने को प्याले में निकाल लीजिए. नमक, हल्दी, गरम मसाला, काली मिर्च पाउडर और अमचूर पाउडर डालें। सब कुछ अच्छी तरह से मैश कर लें। करी पत्ता डालें और एक बार फिर से मिलाकर आटा गूंद लें। आटे से छोटी छोटी लोइयां बना लीजिये। टिक्की का आकार देने के लिए उन्हें थोड़ा सा चपटा करें। एक पैन में थोडा़-सा तेल डालकर गरम होने रख दीजिए। पकौड़ों को तेल में डालिये और हल्का सुनहरा होने तक तल कर निकाल लीजिये। इसे निकाल कर चटनी और चाय के साथ गरमागरम परोसें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button