कंगाल कर देगा ChatGPT, ने लीक की यूजर्स की क्रेडिट कार्ड डिटेल और चैट हिस्ट्री

स्टार एक्सप्रेस /संवाददाता

दिल्ली : आप भी ChatGPT का पहले से करते हैं तो सावधान हो जाइए ऐसा हम इसलिए कह रहे है क्योंकि एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि एक बग के कारण पेटीटीपी के सैकड़ों यूजर्स का सेंसटिव बेटा, जिसमें क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स भी शामिल है, सीक हो गया है। दरअसल, एक यूजर को सिस्टम में यह बग मिला जिसके बाद आनन-फानन में OpenA को अपने लोकप्रिय ChatGPT बॉट को इमरजेंसी मेंटेनेंस के लिए ऑफलाइन लेना पड़ा।

पिछले कुछ महीनों से ChatGPT अपनी काबिलियत को लेकर चर्चा में था, लेकिन अब ये डेटा लीक को लेकर खबरों में है। दरअसल, ChatGPT में मौजूद एक बग की वजह से कई यूजर्स की चैट हिस्ट्री और पेमेंट डीटेल्स लीक हुई हैं। इसकी जानकारी खुद कंपनी ने दी है।

Open AI ने पिछले दिनों ChatGPT को कुछ देर के लिए बंद किया था। ChatGPT को बंद करने की वजह एक बग था, जिसकी वजह से यूजर्स की जानकारी लीक हो रही थी। अब इस मामले में एक नया खुलासा हुआ है। कंपनी की मानें तो इस बग की वजह से कुछ लोगों को दूसरे यूजर्स की चैट हिस्ट्री नजर आ रही थी।

Open AI की मानें, तो हकीकत सिर्फ इतनी नहीं थी। शुक्रवार को कंपनी ने बताया कि कुछ यूजर्स को दूसरे यूजर्स की पेमेंट डिटेल्स नजर आ रही थी। हालांकि, इस बग.को अब ठीक कर लिया गया है।

कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि बग की वजह से कुछ यूजर्स को दूसरे यूजर्स की पर्सनल डिटेल्स दिख रही थी। इसमे  यूजर्स के क्रेडिट कार्ड के चार डिजिट भी नजर आए हैं। कंपनी की मानें तो, ‘जांच में हमने पाया है कि इस बग की वजह से ChatGPT Plus के 1.2 परसेंट यूजर्स की पेमेंट डिटेल्स दूसरे यूजर्स को नजर आ रही थी, जो उन 9 घंटों के दौरान एक्टिव थे।

सोमवार को जब हमने ChatGPT को कुछ देर के लिए बंद किया. संभव है कि कुछ यूजर्स को दूसरे यूजर्स की डिटेल्स- फर्स्ट और लास्ट नेम, ईमेल ऐड्रेस,पेमेंट ऐड्रेस, क्रेडिट कार्ड के आखिरी 4 डिजिट और क्रेडिट कार्ड की एक्सपायरी डेट नजर आई हो।  किसी क्रेडिट कार्ड का फुल नंबर लीक नहीं हुआ है।

 लोगों का डेटा हुआ लीक?

Open AI की मानें तो जिन यूजर्स का डेटा लीक हुआ है, उनकी संख्या बहुत कम है। कंपनी ने बताया कि इस डेटा को केवल ChatGPT Plus यूजर्स द्वारा एक निश्चित प्रॉसेस के जरिए ही एक्सेस किया जा सकता है।

सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने प्रभावित यूजर्स को डेटा लीक होने की जानकारी दे दी है। अगर आपके पास भी ChatGPT की ओर से डेटा लीक से जुड़ा कोई मेल आया तो आप उन यूजर्स में शामिल हो सकते हैं, जिनका डेटा लीक हुआ है।

ChatGPT को Open AI ने पिछले साल नवंबर में लॉन्च किया था। लॉन्च होने के कुछ वक्त में ही इस चैटबॉट ने काफी चर्चा बटोर ली। लॉन्चिंग के महज 5 दिनों में ही इसके यूजर्स की संख्या 10 लाख पहुंच गई थी।

कंपनी ने कुछ वक्त पहले ही इसका पेड वर्जन लॉन्च किया है। भारत में इसके लिए यूजर्स को 1650 रुपये हर महीने खर्च करने होंगे. प्लस यूजर्स को कंपनी कुछ खास सर्विसेस दे रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button