WhatsApp पर सरकार का एक्शन, उठाया बड़ा कदम, जानिए इसकी वजह

पिछले कुछ समय से (WhatApp) यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और उन्हें अनजान नंबरों से मिस कॉल आ रहे हैं

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

 दिल्‍ली:  पिछले कुछ समय से (WhatApp) यूजर्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और उन्हें अननोन नंबरों से मिस कॉल आ रहे हैं। आजकल हर कोई मैसेज और चैट के लिए व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करता है, लेकिन पिछले कुछ समय से यूजर्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और व्हाट्सऐप पर अनजान नंबरों से मिस कॉल आ रहे हैं। ये सभी कॉल विदेशी नंबर से किए जा रहे हैं और यूजर्स समझ नहीं पा रहे हैं कि ऐसा क्यों हो रहा है। अब सरकार इस पर एक्शन लेने जा रही है और WhatsApp पर अंतरराष्ट्रीय नंबरों से अनचाही कॉल और रिकॉर्डिंग मामले पर सरकार नोटिस भेजने की तैयारी कर रही है।

सरकार मांगेगी जानकारी

व्हाट्सऐप को माइक्रोफोन रिकॉर्ड करने के मामले में भी नोटिस भेजने की तैयारी है। कंपनी के आधिकारिक जवाब के बाद सरकार एक्शन लेगी। व्हाट्सऐप पर अंतरराष्ट्रीय नंबरों से अनचाही कॉल के मामले में भी सरकार नोटिस भेजेगी और कंपनी से जवाब-तलब करेगी।  कंपनी से जानकारी मांगी जाएगी कि क्या उनकी तरफ से कोई डाटा लीक हुआ है? अगर Random Calling है तो खुद उनको रोकने के कंपनी की तरफ से क्या प्रयास किए जा रहे हैं।

यूजर्स को व्हाट्सऐप अज्ञात अज्ञात आ रहे हैं 

दरअसल पिछले कुछ दिनों के व्हाट्सऐप (WhatsApp) यूजर्स को अज्ञात इंटरनेशनल नंबरों से मिस कॉल (WhatsApp Missed Call) आ रहे हैं।  इसमें मलेशिया (+60), इंडोनेशिया (+62), वियतनाम (+84), इथियोपिया (+251), केन्या (+254) और कई अन्य देशों के नंबर शामिल हैं।

इन ऐप्स पर भी सरकार की नजर

स्मार्टफोन खरीदने के बाद अक्सर उसके साथ में कुछ ऐप्स आते हैं, कुछ यूजर्स के काम की होती हैं तो कुछ यूजर्स के लिए बेकार होती हैं। मोबाइल फोन और अन्य डिवाइस में शामिल इन ऐप्स पर भी सरकार की नजर होगी और इसको लेकर सरकार जल्द ही गाइडलाइन जारी की जाएगी। सरकार इस बात पर नजर रखेगी कि वो ऐप्स क्या डाटा ले रहे हैं और उनका डाटा कहां स्टोर होता है। इसके साथ ही ऐप्स को ये भी स्पष्ट करना होगा वो गैर जरूरी डाटा स्टोर करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button