सोने, चांदी की कीमतों में बदलाव, जानिये आजका ताजा भाव

कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच भारतीय बाजार में भी सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है। इस समय आपके पास 5000 रुपये सस्ता सोना खरीदने का मौका है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. सोने की कीमतों में लगातार गिरावट जारी है। कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच भारतीय बाजार में भी सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है। इस समय आपके पास 5000 रुपये सस्ता सोना खरीदने का मौका है। तो आप इस समय सस्ते में गोल्ड ज्वैलरी खरीदने का प्लान बना सकते हैं।

क्या है आज गोल्ड का भाव?

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर आज सोना वायदा का भाव 50,622 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। वहीं, चांदी की कीमतों में 0.5 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है, जिसके बाद चांदी का भाव 54,865 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है।

ग्लोबल मार्केट का क्या है हाल?

इसके अलावा ग्लोबल मार्केट की बात करें तो यहां पर सोने का भाव 1,725.17 डॉलर प्रति औंस पर है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व की दो दिवसीय नीति बैठक पर जल्द ही फैसला आने वाला है। यह बैठक बुधवार को समाप्त होगी. इस बार फेड रिजर्व की बैठक में 75 बेसिस प्वाइंट के इजाफे की उम्मीद की जा रही है। इस फैसले के बाद घरेलू बाजार पर भी देखने को मिलेगा।

अन्य धातुओं का क्या है भाव?

इसके अलावा अन्य कीमती धातुओं में हाजिर चांदी 18.58 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर रही है. प्लैटिनम में 0.2 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है, जिसके बाद प्लैटिनम का भाव 871.43 डॉलर और पैलेडियम 1.5 फीसदी फिसलकर 2,001.62 डॉलर पर आ गया है।

कैसे मिल रहा सस्ता सोना?

आपको बता दें पिछले 4 महीनों में अबतक सोने की कीमतों में 5000 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट देखने को मिली है तो इस हिसाब से आप इस समय मार्केट में 5000 रुपये सस्ता सोना खरीद सकते हैं।

घर बैठे चेक कर सकते हैं रेट्स

आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं। आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा।

सोन खरीदने से पहले जानें ये बात

सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button