Breaking News

आईटी सिटी को जल्द पूरा करना चाहती है सरकार: अखिलेश यादव

cm & nadar

स्पेशल प्री-फैब तकनीक के उपयोग से एचसीएल अक्टूबर, 2016 तक परियोजना की करेगी शुरूआत

लखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रदेश के विकास के लिए लखनऊ में आईटी सिटी की परियोजना अत्यन्त महत्वपूर्ण है। इसके जरिए जहां एक ओर राज्य के नौजवानों को बड़ी संख्या में नौकरी मिलने के साथ रोजगारपरक प्रशिक्षण की सुविधा मिलेगी, वहीं दूसरी ओर व्यापक स्तर पर निवेश भी होगा। इसलिए राज्य सरकार आईटी सिटी परियोजना को जल्द से जल्द पूरा कराना चाहती है।

श्री यादव अपने सरकारी आवास पर एचसीएल कम्पनी के संस्थापक शिव नाडर से मुलाकात कर रहे थे। इस दौरान श्री नाडर ने मुख्यमंत्री को आष्वस्त किया कि राज्य सरकार की प्राथमिकता को ध्यान में रखते हुए स्पेशल प्री-फैब तकनीक का उपयोग करके एचसीएल अक्टूबर, 2016 तक आईटी सिटी की शुरुआत कर देगी। पहले चरण में लगभग एक हजार लोगों को परियोजना के जरिए रोजगार प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि परियोजना के क्रियान्वयन में गुणवत्ता पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है।

अपनी कारपोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के तहत कम्पनी द्वारा शिव नाडर फाउन्डेशन के माध्यम से हरदोई जनपद के चयनित गांवों में संचालित ‘प्रोजेक्ट समुदाय’ की जानकारी मुख्यमंत्री को देते हुए श्री नाडर ने बताया कि इन गांवों के समग्र विकास के लिए कार्य किया जा रहा है। इसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका, स्वच्छ पेयजल तथा बुनियादी ढांचे पर खास ध्यान दिया जा रहा है। इन पांच मुख्य मानकों के लिए कार्य सूची तैयार की गई है, जिसमें प्रत्येक स्तर की शिक्षा को बढ़ावा, मातृ मृत्यु दर तथा शिशु मृत्यु दर में कमी, प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं तक ग्रामीणों की पहुंच, सभी परिवारों को बिजली और शौचालय उपलब्ध कराना, स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था तथा ग्रामीणों की आय मंे बढ़ोत्तरी के लिए रोजगारपरक प्रशिक्षण शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *