वजन कम करने के लिए अपनाये यह टिप्स, जानिए

वर्ष 2018 में हिंदुस्तान में 135 मिलियन से अधिक लोग मोटापे के शिकार थे. यह बात ‘डायबिटीज एंड मेटाबॉलिज्म सिन्ड्रॉम : क्लिनिकल रिसर्च एंड रिव्यू’ नामक जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में सामने आई. पूरी संसार की बात करें, तो दुनिया स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, यह आंकड़ा साल 2016 में 1.9 बिलियन था. जाहिर है मोटापे की बीमारी बेकाबू हो गई है  इसे रोकने के कठोर तरीकों की आवश्यकता है.

myupchar.com से जुड़े एम्स के डाक्टर अनुराग शाही के अनुसार, ‘मोटापा कई बीमारियां भी साथ लाता है, जिनमें डायबिटीज  हार्ट संबंधी विकार सबसे ज्यादा खतरनाक हैं.’ लोग जिम में वर्कआउट कर, योग के जरिए या फिर जुम्बा, एरोबिक्स जैसी डांस संबंधी अभ्यास से वजन कम करने की प्रयास में लगे रहते हैं. लेकिन, यदि वजन कम करना चाहते हैं तो  भी छोटे-छोटे कोशिश इनके साथ जारी रखने चाहिए. पहले तो इस बात को मान लें कि आपका वजन कोई दो-दिन या दो महीने की देन नहीं है. ये तो बहुत समय से चली आ रही आपकी लाइफस्टाइल का नतीजा है  यदि वेट लॉस करना है तो निश्चित रूप से सब्र रखना होगा. होने कि सम्भावना है प्रारम्भ के एक-दो सप्ताह वजन में कोई अंतर न नजर आए, पर यही वो समय है जब आपको मजबूत बने रहना है. धैर्य रखना है. हिम्मत रखना है. जानें, किन सरल टिप्स को अपनाकर आप तेजी से वजन घटा सकते हैं-

1. तीन टाइम खाने की बजाय 5-6 बार थोड़ा-थोड़ा खाएं. ऐसा करने वाले लोग 30 फीसदी कम कैलोरी कंज्यूम करते हैं. ऐसा करने से बॉडी कम इंसुलिन रिलीज करती है, जो ब्लड शुगर को ठीक रखता है  भूख भी कम लगती है. हालांकि यूनिवर्सिटी ऑफ ओटावा की रिपोर्ट के अनुसार, 3 से अधिक बार खाने का यह फॉर्मूला हर आदमी के लिए नहीं होने कि सम्भावना है, इसलिए कुछ भी तय करने से पहले चिकित्सक से जरूर सलाह लें.

2. रोज 30 मिनट टहलने से वजन नहीं बढ़ेगा, लेकिन वजन घटाने के लिए कम से कम 45 मिनट वॉक महत्वपूर्ण है. रोज ऐसा कर लेते हैं, तो बिना खान-पान बदले भी वर्ष भर में 15 किलो तक वजन कम कर सकते हैं. लिफ्ट की स्थान सीढ़ियों का प्रयोग करना मददगार साबित होगा. घर में भी में एक-दो बार अपनी छत का चक्कर लगाने की प्रयास करें.

3. नाश्ते के समय ऑरेंज जूस, चाय, दूध लें लेकिन उसके बाद सारे दिन पानी ही पीएं. कोल्ड-ड्रिंक को छुए भी नहीं  चाय-कॉफी पर भी पूरा कंट्रोल रखें. इस तरह हर रोज करीब 200-250 कैलोरीज कम कंज्यूम करेंगे.

4. वाटर रिच फूड जैसे टमाटर, लौकी, खीरा आदि खाने से ओवरऑल कैलोरी कंजप्शन कम होता है. इनका अधिक से अधिक इस्तेमाल करें.

5. चाय, कॉफी बनाने में या सिर्फ दूध पीने के लिए भी स्किम्ड मिल्क प्रयोग करें, जिसमें कैल्शियम ज्यादा होता है  कैलोरीज कम.

6. अधिक से अधिक घर पर ही खाना खाएं. बाहर के खाने में ज्यादातर हाई-फैट  हाई-कैलोरीज होती हैं. इनसे बचें. स्ट्रीट फूड  बाहर के दूसरे खाने में नमक  मिर्च मसाले अक्सर ज्यादा होते हैं.

7. धीरे-धीरे चबाकर खाने की आदत डालें. धीरे खाने से आपका ब्रेन पेट भर जाने का सिग्नल पहले ही दे देगा  आप कम खाएंगे.

8. डाक्टर अनुराग शाही के अनुसार, ‘सुनिश्चित करें कि हर दिन एक ही समय खाना खाएं.

9. कई बार हम बस यूं ही खाने लगते हैं. कई लोग आदत, बोर होने पर या नर्वसनेस की वजह से खाने लगते हैं. अगली बार तभी खाएं जब आपको वाकई में भूख सहन न हो.

10. जो कुछ खाएं, उसे एक डायरी में लिखें. भले ही यह एक बड़ा कार्य महसूस होगा, लेकिन रिसर्च में यह बात साबित हुई है कि जो लोग ऐसा करते हैं वो औरों से 15 फीसदी कम कैलोरीज कंज्यूम करते हैं.

11. साइंटिफिक जर्नल एपिटाइट के अनुसार, नीला रंग भूख को कम करता है. यही वजह है कि अधिकांश रेस्टोरेंट्स इस रंग का इस्तेमाल कम करते हैं. खाने में ब्लू प्लेट्स यूज करें, नीले कपड़े पहनें और टेबल पर नीला टेबलक्लॉथ डालें, इसके उल्टा रेड, यलो  ऑरेंज कलर खाते वक्त अवॉइड करें, ये भूख बढ़ाते हैं.

12. चाहे आपको जितनी भी भूख लगी हो, यदि आपके सामने कम खाना होगा तो आप कम खाएंगे और यदि ज्यादा खाना रखा है तो आप ज्यादा खाएंगे. अच्छा होगा कि आप थोड़ी छोटी थाली यूज करें, जिसमें कम खाना आए.

13. मेडिकल जर्नल न्यूट्रिशन के अनुसार, लहसुन का सेवन ज्यादा करें. इसमें ऐसे कम्पाउंड  होते हैं जो फेर बर्निंग प्रोसेस को गति देते हैं.

14.  हर सप्ताह कोई एक भारी कार्य करें. जैसे की आप अपनी बाइक या कार धोने का सोच सकते हैं, बच्चों के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान कर सकते हैं, या घर की सफाई कर सकते हैं.

15. जब कभी आपको समय मिले तो डांस करें. ऐसा करने से मनोरंजन भी होगा  अच्छी-खासी कैलोरीज भी बर्न हो जाएंगी.

16. प्रतिदिन प्रातः काल हल्के गुनगुने पानी के साथ नीबू  शहद का सेवन करें. ऐसा करने से आपका वजन कम होगा.

17. जंकफूड से परहेज करें. जब तक वजन कम करने में सफलता न पा लें तब तक चॉकलेट, केक, टॉफी, आइसक्रीम, कैंडी आदि की तरफ देखें भी नहीं.

18. मिठाई खाना भी कम कर दें. तेजी से वजन कम करने के लिए महत्वपूर्ण है कि मिठाई, चीनी, चीनी युक्त खाद्य पदार्थ  नमक से दूरी बना लें या फिर इन्हें कम मात्रा में खाएं.

19. सब्जियों में आलू, अरबी, कचालू इत्यादि न खाएं. मांड रहित चावल खाएं.
20.  भोजन करने से एक घंटे पहले या एक घंटे बाद पानी पिएं.

21. खाते ही बैठने या फिर सोने से बचें. थोड़ी देर टहलें. खाने में आवश्यकता से ज्यादा कैलोरी खाई है, तो टहलने से वह बर्न हो जाएगी.

22. रात को सोने से कम से कम डेढ़-दो घंटे पहले खाना खाएं  खाने के बाद टहलना न भूलें.

23.  किसी भी  वस्तु से ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आप वेट लॉस के लिए जो प्रयास कर रहे हैं उसमें आपका यकीन होना. यदि आप एक तरफ रोज जिम जा रहे हैं  दूसरी तरफ दोस्तों से ये कहते फिर रहे हैं कि जिम-विम जाने का कोई लाभ नहीं है, तो आपका सबकॉन्शियस माइंड भी इसी बात को मानेगा,  सचमुच आपको अपने कोशिश का कोई रिजल्ट नहीं मिलेगा.

24. जैसा दिखना चाहते हैं वैसे ही खुद के बारे में सोचिए. यकीन जानिये ये वेट लॉस करने में मदद करेगा. चाहें तो कमरे की दीवार, या कंप्यूटर स्क्रीन पर कुछ वैसी ही फोटो लगा सकते हैं जैसा कि दिखना चाहते हैं. रोज खुद को वैसा देखना उस वस्तु को  भी संभव बनाएगा.

25. अगर वजन कम करना है, तो ग्रीन टी पीना प्रारम्भ कर दें. ये तेजी से वजन घटाने में मदद करती है. इसके अंदर ईजीसीजी मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करता है. रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीने से आप अपने टारगेट को जल्दी पा सकते हैं.
26. अगर वजन वाकई कम करना चाहते हैं तो भरपूर नींद का आनंद लें. क्योंकि इस समय आपका शरीर दिन भर की थकान  तनाव को मिटा देता है.  खास बात ये है कि वजन घटाने के इस सारे प्रक्रिया में अच्छी नींद एक अहम किरदार निभाती है. यह आपके हंगर हार्मोन को भी स्थिर करता है, जिससे आपको भूख को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

Related Articles

Back to top button