ब्लॉक प्रमुख चुनाव में 3 बजे से शुरू होगी मतगणना, उससे पहले जाने लीजिये ये बातें

 

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : उत्तर प्रदेश के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की कड़ी में शनिवार यानि आज 476 सीटों पर मतदान होगा। इस बीच शुक्रवा को राज्य में 349 क्षेत्र पंचायत निर्विरोध रूप से निर्वाचित घोषित किए गए। आज 11 बजे दोपहर 3 बचे तक मतदान होगा और इसके बाद 3 बजे से वोटो की गिनती की जाएगी।

 

 

 

 

सभी ब्लाकों में मतदान और मतगणना शांति पूर्वक हो सके इसके लिए एक डिप्टी स्तर का अधिकारी तैनात किया गया है। राज्य निर्वाचन आयोग बारीकी से मतदान और मतगणना पर नजर बनाए हुए है। किसी भी अप्रीय घटना से निपटने के लिए मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

 

 

 

 

इससे पहले जिन क्षेत्रों में क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष के हिंसक झड़प हुई हैं उन्हें संवेदनशील क्षेत्रों में रखा गया है। ऐसी जगहों के लिए पीएसी की 25 कंपनी तैनात की गई हैं। पीएसी को राज्य निर्वाचन आयोग ने किसी भी स्थिति से निपटने के लिए आदेश दिए हुए हैं।

 

 

 

 

राज्‍य में 825 क्षेत्र पंचायत प्रमुखों के चुनाव की प्रक्रिया बृहस्पतिवार को नामांकन पत्र दाखिल करने के साथ शुरू हुई और आज शुक्रवार को नामांकन पत्रों की वापसी तय थी। शनिवार को मतदान सुनिश्चित किया गया है। निर्वाचन आयुक्‍त ने बताया कि 825 प्रमुख क्षेत्र पंचायत के पदों के लिए कुल 1,718 नामांकन प्राप्त हुए जिनमें 68 नामांकन रद्द होनेए 187 उम्मीदवारों द्वारा अपना नामांकन वापस लिए जाने के बाद 1,710 वैध उम्मीदवार पाए गए हैं।

 

 

 

 

कुमार ने बताया कि शनिवार को 476 प्रमुख क्षेत्र पंचायत के पदों के लिए पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक मतदान तथा अपराह्न तीन बजे से मतगणना कराई जाएगी। गोंडा जिले के मुजेहना क्षेत्र पंचायत का कार्यकाल पूर्ण नहीं होने के कारण वहां चुनाव नहीं कराया जा रहा है।

 

 

 

 

इसबीचए सपाए बसपा और कांग्रेस सहित विपक्षी दलों ने सत्तारूढ़ भाजपा पर क्षेत्र पंचायत प्रमुखों के चुनाव में लोकतंत्र को क्षति पहुंचाने और चुनाव प्रक्रिया के दौरान महिलाओं के साथ अभद्रता का आरोप लगाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button