जानें वैक्सीनेशन के मामले मे कौन से है वो देश के 5 अच्छे और सबसे खराब राज्य

 

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : सार्वजनिक रूप से उपलब्ध आंकड़ों के विश्लेषण के अनुसार केरल और दिल्ली में कोविड-19 टीकाकरण में सबसे कम कमी है जबकि बिहारए राजस्थान और पश्चिम बंगाल में टीकाकरण की सबसे अधिक कमी है। किसी भी राज्य में कमी की गणना उसकी जनसंख्या के प्रतिशत के रूप में की जाती है। केरल और दिल्ली में टीकाकरण टारगेट में 22 प्रतिशत की कमी हैए जबकि बिहार में 71 प्रतिशत और राजस्थान और बंगाल में 66 प्रतिशत की कमी है।

 

 

 

 

 

 

देश में टीकाकरण की कुल कमी 54 प्रतिशत है। 59 करोड़ से अधिक की संयुक्त आबादी वाले कुछ सबसे बड़े राज्यों में उनके दैनिक टीकाकरण में सबसे खराब रिकॉर्ड है। केरल और दिल्ली सबसे अच्छे टीकाकरण रिकॉर्ड वाले राज्यों के रूप में खड़े हैं! लेकिन वो दिसंबर तक 60 प्रतिशत आबादी को टीकाकरण के टारगेट दर तक पहुंचने से काफी दूर हैं।

 

 

 

 

 

 

पंजाब में टीकाकरण में 26 फीसदीए कर्नाटक में 30 फीसदी और गुजरात में 37 फीसदी की कमी है। केरल और दिल्ली के साथ ये तीन राज्य टॉप पांच राज्यों में शामिल हैंए जहां उनकी आबादी के प्रतिशत के रूप में टीकाकरण की कमी अधिक नहीं है। उत्तर प्रदेश में टीकाकरण की कमी 64 प्रतिशत और झारखंड में 62 प्रतिशत है। ये दोनों राज्य उन पांच राज्यों में शामिल है, जहां टीकाकरण की सबसे ज्यादा कमी है।

 

 

 

 

 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि देश का कुल टीकाकरण 36 करोड़ को पार कर गया है। साथ ही कहा कि 18-44 आयु वर्ग के लोगों को 11 करोड़ से अधिक खुराक दी गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटों में 40 लाख से अधिक वैक्सीन खुराक दी गई हैं। विशेषज्ञों ने कहा है कि टीकाकरण की गति को तेज करने की जरूरत हैए क्योंकि दुनियाभर से अधिक से अधिक कोरोनोवायरस वेरिएंट के मामले सामने आ रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button