नेपाल: विश्वास मत हार चुकी ओली सरकार, नेपाली कांग्रेस ने नई सरकार के गठन का किया एलान

नेपाल के मुख्य विपक्षी दल नेपाली कांग्रेस (एनसी) ने प्रधानमंत्री पद पर दावा पेश करने का फैसला किया है. इससे एक दिन पहले राष्ट्रपति ने राजनीतिक पार्टियों से गुरुवार यानि आज नई सरकार गठन करने के लिए कहा था क्योंकि के पी शर्मा ओली के नेतृत्व वाली सरकार विश्वास मत हार चुकी है. शेर बहादुर देउबा ने नयी सरकार के गठन का रास्ता तलाश करने के लिए मंगलवार को विपक्षी नेताओं के साथ बैठक भी की थी.

नेपाली संसद में मौजूद कुल 232 सांसदों में से 124 ने केपी शर्मा ओली के ख़िलाफ़ वोट दिया और ओली विश्वास मत साबित नहीं कर पाए.ओली के समर्थन में सिर्फ़ 93 वोट पड़े जबकि 15 सांसदों ने तटस्थ रहने का विकल्प चुना.

नेपाल की संघीय संसद में ओली की सत्तारुढ़ सीपीएन-यूएमएल के 121 वोट हैं. लेकिन पार्टी में अंदरुनी विवाद चल रहा था और इस वजह इसके एक धड़े ने संसदीय कार्यवाही में हिस्सा ही नहीं लिया. इस धड़े का नेतृत्व दो पूर्व प्रधानमंत्री माधव कुमार नेपाल और झलनाथ खनाल कर रहे हैं.

ओली ने सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एनसीपी) में सत्ता को लेकर गतिरोध के बीच यह सिफारिश की थी. शीर्ष अदालत ने फरवरी में सदन को भंग करने के फैसले को खारिज करते हुए उसे बहाल कर दिया था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button