अमेरिकी सर्वे में हुआ खुलासा अविवाहित महिलाएं अक्सर इस काम में होती हैं एक्सपर्ट

सभी के ज़िंदगी में खुशी बहुत अर्थ रखती है वो अलग बात है कि खुश रहने के लिए लोगों के कारण अलग होते हैं. इसी तरह स्त्रियों को बिना बच्चे  पति वाली जिंदगी ज्यादा रास आती है. जी हां, महिलाएं अविवाहित ज्यादा खुश रहती हैं. हाल ही में हुए एक शोध में स्त्रियों के खुश रहने के कई कारण सामने आए हैं.

अमेरिकन टाइम यूज सर्वे द्वारा किए गए एक अध्ययन ने विवाहित, अविवाहित, विधवा  तलाकशुदा व्यक्तियों के सुख  दुख के स्तरों की तुलना की. दिलचस्प बात यह है कि इस सर्वे ने बताया कि विवाहित लोगों से खुशियों की सूचना तभी मिली जब उन्हें अपने साथी की उपस्थिति में यह प्रश्न पूछा गया. दिलचस्प बात यह है कि अविवाहित लोगों के पास विवाहित लोगों की तुलना में कम दुख है.

लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में व्यवहार विज्ञान के प्रोफेसर  ‘हैप्पी एवर आफ्टर’ पुस्तक के लेखक पॉल डोलन ने बोला कि विवाह से पुरुषों को लाभ होता है  महिलाएं विवाह से पहले अधिक खुश रहती हैं. डोलन इसी अध्ययन में बताते हैं कि पुरुष विवाह करने के बाद ‘शांत हो जाते हैं’, कम जोखिम लेते हैं, उच्च आय अर्जित करते हैं  लंबे समय तक जीते हैं.

वहीं स्त्रियों के मुद्दे में शादी उनके स्वास्थ्य पर दबाव डालता है  यदि वे विवाह नहीं करती हैं तो वे स्वस्थ  खुशहाल रहती हैं. मार्केटिंग इंटेलिजेंस कंपनी मिंटेल द्वारा किए गए एक अन्य अध्ययन में एकल स्त्रियों का इंटरव्यू किया गया  निष्कर्ष निकाला गया कि इनमें से 61 फीसदी महिलाएं खुश हैं. यही नहीं, 75 प्रतिशत महिलाएं साथी की तलाश तक नहीं करतीं.

इन अध्ययनों के निष्कर्ष बताते हैं कि समय बदल रहा है  विवाह  बच्चे केवल दो कारक नहीं हैं जो एक स्त्रियों को खुश कर सकते हैं. यह तय करना एक महिला का अधिकार है कि उसे किस आयु में विवाह करनी है या नहीं करनी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button