रिलेशनशिप में डिप्रेशन होने के जानिये क्या है कारण

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. रिलेशनशिप में डिप्रेशन होने के कई कारण होते हैं। जाहिर-सी बात है कि अगर आप रिलेशनशिप से खुश नहीं हैं, तो आप अपने फ्यूचर के बारे में बहुत कुछ सोचने लग जाते हैं। ऐसे में कई बार लोग सोचने लगते हैं कि क्या डिप्रेशन से मुक्ति पाने के लिए क्या हमें ब्रेकअप कर देना चाहिए? कोई भी फैसला लेने से पहले आपको इस बात का कारण जान लेना चाहिए कि आपको रिलेशनशिप में डिप्रेशन क्यों हो रहा है।

टाइम न मिल पाना

कभी-कभी ऐसा होता है कि काम में लोग इतने बिजी हो जाते हैं कि पार्टनर के लिए टाइम नहीं निकाल पाते। ऐसे में जिस पार्टनर को टाइम नहीं मिल पाता, उसका मन बहुत ही भारी हो जाता है। पास रहकर भी जब बातें नहीं हो पाती है, तो रिलेशनशिप में दूरियां आ जाती हैं।

प्यार या रिस्पेक्ट न मिलना

कई लोग ऐसे होते हैं जो अकेले रहने पर तो पार्टनर के साथ जीने-मरने की कसमें खाते हैं लेकिन जब भीड़ या किसी गैदरिंग में होते हैं, तो पार्टनर का मजाक उड़ाने लगते हैं या फिर उन्हें नीचा दिखाने लगते हैं। ऐसे में रिलेशनशिप में खटास आने लगती है।

फ्लर्ट करना या आपको कमतर समझना

सीधी और क्लियर बात है कि अगर कोई सीरियस रिलेशनशिप में है, तो उसका किसी दूसरे के साथ फ्लर्ट करने का मन नहीं करेगा। वहीं, हो सकता है कि अगर आपका पार्टनर फ्लर्ट करता है या किसी ओर के साथ अफेयर है, तो आपको ये बातें बार-बार परेशान करती हो और आप धीरे-धीरे डिप्रेस होने लग जाएं।

कोई फ्यूचर न होना

प्यार होना फिर भी आसान है लेकिन किसी रिश्ते में टिके रहना बहुत ही मुश्किल है। कई लोग रिलेशनशिप की शुरुआत में तो कई प्रॉमिस करते हैं लेकिन धीरे-धीरे रिलेशनशिप में अपनी जिम्मेदारियों से भागने लग जाते हैं। ऐसे में कई बार जब लगने लगता है कि किसी रिलेशनशिप का कोई फ्यूचर नहीं है, तो लोगों को डिप्रेशन होने लग जाता है।

मेंटल हेल्थ टिप्स-

आपको भी अगर अपने पार्टनर की वजह से रिलेशनशिप में उदासी, निराशा और डिप्रेशन जैसी प्रॉब्लम्स होने लगी हैं, तो आपको उनसे डायरेक्टली बात करनी चाहिए। उनका जवाब जो भी हो, लेकिन आप इस सिचुएशन से बाहर आ जाएंगे। टाइम के साथ लाइफ एक दिन पटरी पर लौट ही आएगी। सबसे ज्यादा जरूरी आपकी मेंटल हेल्थ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button