बनाएं गुरुद्वारा जैसा स्वादिष्ट कड़ा प्रसाद, बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

कड़ा प्रसाद खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उसे बनाना उतना ही आसान भी है। लेकिन कई बार महिलाओं की यह शिकायत रहती है कि उनसे गुरुद्वारा जैसा टेस्टी कड़ा प्रसाद नहीं बनता है। 

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. आज देशभर में गुरुनानक जयंती (Guru Nanak Jayanti) का पर्व मनाया जा रहा है। गुरुपर्व के इस खास मौके पर लंगर प्रसाद में कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं। जिसमें से एक कड़ा प्रसाद भी होता है। कड़ा प्रसाद खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उसे बनाना उतना ही आसान भी है। लेकिन कई बार महिलाओं की यह शिकायत रहती है कि उनसे गुरुद्वारा जैसा टेस्टी कड़ा प्रसाद नहीं बनता है। अगर आपकी भी यही समस्या है तो इस गुरुपर्व पर जानते हैं कैसे बनाया जाता है गुरुद्वारा वाला कड़ा प्रसाद।

कड़ा प्रसाद बनाने के लिए सामग्री-

-गेंहू का दरदरा पिसा आटा- 1 कप
-पानी- 4 कप
-चीनी- 1 कप
-देसी घी- 1 कप

कड़ा प्रसाद बनाने का तरीका-

गुरुद्वारे जैसा टेस्टी कड़ा प्रसाद (Kada Prasad) बनाने के लिए सबसे पहले एक मोटे तले का बर्तन लेकर उसमें 4 कप पानी डालकर उसे मीडियम फ्लेम पर उबालने के लिए रख दें। इस दौरान एक दूसरी कड़ाही में घी गर्म होने के लिए रख दें। घी को तेज आंच पर पिघलाने के बाद गैस का प्लेम कम कर दें। अब घी में आटा डालकर अच्छी तरह से गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें।

जब आटे का रंग गोल्डन ब्राउन हो जाए तो उसमें चीनी डालकर ऊपर से पानी डालते हुए अच्छी तरह से मिक्स कर दें। पानी डालते हुए ध्यान रखें कि आटे में गांठ न पड़ जाए, इसके लिे आटे को लगातार चलाते रहें। जब मिश्रण अच्छी तरह से मिल जाए तो गैस की फ्लेम को तेज करके जब तक कड़ा प्रसाद का पानी पूरी तरह से न सूख जाए तब तक पकाएं। इस तरह आपका कड़ा प्रसाद बनकर तैयार हो गया है। आप इस प्रसाद को ठंडा करके या हल्का गर्म भी सर्व कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button