अब घर पर कोरोना इलाज के लिए भी मिलेगा, बीमा कवर

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : देश में कोविड मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अस्पतालों में कहीं ऑक्सीजन की कमी है, तो कहीं बेड की। ऐसे में बहुत से लोग होम आइसोलेशन में यानी अपने घर में रहकर ही इलाज कराने को मजबूर हैं, लेकिन ऐसे लोगों के लिए एक अच्छी खबर यह है कि अस्पताल में भर्ती न होने के बावजूद उन्हें हेल्थ इंश्योरेस का लाभ मिल सकता है।

कोरोना संकट के इस दौर में देश की कई बीमा कंपनियां अपने ग्राहकों को होम केयर पैकेज भी उपलब्ध करा रही है। इस पैकेज के जरिये घर में आइसोलेट रहकर इलाज कराने वालों को हेल्थ इंश्योरेंस का फायदा मिल सकता है। बीमा कंपनियों के होमकेयर पैकेज में दवा, घर पर नर्स और डॉक्टरों की जांच, सीटी स्कैन, एक्सरे और कोरोना टेस्ट आदि सुविधाओं को शामिल किया गया है। जब तक मरीज की रिपोर्ट निगेटिव नहीं आ जाती, तब तक उसके सभी मेडिकल खर्च इसमें कवर किए जाते हैं।

योजना का नाम प्रीमियम 10 लाख के कवर पर

केयर हेल्थ इंश्योरेंस केयर 9031 रुपये
मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस 12,012 रुपये
एडलविस हेल्थ इंश्योरेंस गोल्ड 14,743 रुपये
यूनिर्वसल सोमपो कम्पलीट हेल्थकेयर 13,462 रुपये
मणिपाल सिग्ना प्रोहेल्थ-प्रोटेक्ट 11,852 रुपये
टाटा एआईजी मेडिकेयर 11,671 रुपये
एसबीआई जनरल आरोग्य प्रीमियर 12,174 रुपये
रॉयल सुंदरम – लाइफलाइन सुप्रीम 13,758 रुपये
रिलायंस जनरल इंश्योरेंस-हेल्थ इन्फिनिटी 12,771 रुपये
फ्यूचर जेनरली दृ हेल्थ टोटल विटल 10,194 रुपये

जाने किस तरह करें दावा

होम केयर के तहत बीमा क्लेम करने के लिए आपके पास सभी जरूरी दस्तावेज होने जरूरी होंगे। इसमें सभी जांच रिपोर्ट, दवा खरीदारी की पर्ची, सीटी स्कैन रिपोर्ट, डॉक्टर का पर्चा आदि जरूरी होगा। बीमा क्लेम के समय कंपनी सभी दस्तावेज जाम करने को बोलेगी। इसके बाद ही आपको रीइंबर्समेंट का भुगतान करेगी।

पॉलिसी लेने से पहले इन बातों का रखें विशेष ध्यान

अगर आप कोरोना संकट के बीच नई पॉलिसी खरीदने जा रहे हैं तो खरीदने से पहले उसकी शर्तों को बारीकी से पढ़ें। कई स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में होम केयर ट्रीटमेंट बाइडिफॉल्ट कवर नहीं होती है। ऐसे में आप बाद में परेशानी में फंस सकते हैं। इसलिए किसी भी कंपनी का स्वास्थ्य बीमा लेने से पहले यह जरूर पता कर लें कि उसमें होम केयर की सुविधा है या नहीं। इसके बाद प्रीमियम और दूसरे फीचर की तुलना करें। आप यह काम ऑनलाइन आसानी से कर सकते हैं।

शर्त मानना जरूरी

होम केयर में हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का फायदा लेने के लिए कुछ पूर्व निर्धारित शर्तों को मानना जरूरी है। सबसे पहले, तो मरीज की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आसीएमआर से मंजूर लैब से होनी चाहिए। इसमें आरटीपीसीआर रिपोर्ट बहुत जरूरी है, जिसमें स्पेशनमेन रेफरल फॉर्म आईडी भी हो। दूसरी शर्त यह है कि होम आइसोलेशन और इलाज के दौरान मरीज डॉक्टरों की सलाह लेते रहे। इसके बाद ही बीमा क्लेम का दावा बीमाधारक कर सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button