चेहरे की चमक को घर बैठे बढाने के लिए कुछ इस तरह करें दूध का इस्तेमाल

अपनी स्किन के कुदरती निखार को बढ़ाने और चेहरे की खोई हुई रौनक लौटाने में इस्तेमाल कर सकती हैं. सबसे ख़ास बात है कि इस प्राकृतिक निखार के लिए आपको किसी ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जरूरत नहीं है बल्कि आप अपने किचन में ही मौजूद दूध की मलाई से कमाल कर सकती हैं. दूध की मलाई कई लोगों को बेहद पसंद होती है और कुछ इसे देखकर नाक-भौं सिकोड़ते हैं. क्योंकि इसे खाने से फैट बढ़ता है. लेकिन मलाई में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जोकि स्किन और फेस के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

दूध आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है, साथ ही नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए कुछ देर तक दूध में भिगोकर रख दें। बर्तन साफ करने से हाथ खराब हो जाते है। हाथों में रूखापन आ जाता है। इन पर दूध में नींबू का रस मिलाकर लगाने से हाथ की त्वचा मुलायम हो जाती है। दूध की मलाई और हल्दी पावडर मिलाकर चेहरे पर मलें, दो हफ्ते बाद चेहरे पर निखार आ जाएगा।

अगर आपके होठ काले हो गए है तो आप दूध को होठों पर लगाकर कालापन दूर कर सकते है। आपके होंठ फट गए हैं तो रात को सोने से पहले एक बूंद गुलाबजल और एक बूंद नींबू का रस दूध की मलाई में मिलाकर लगा लें, इससे राहत मिलती है। बादाम, बेसन, गाजर का रस दूध में मिलाकर उबटन की तरह लगाने से त्वचा में निखार आता है। दूध और इसमें मौजूद गुणकारी अवयवों का उपयोग लगभग हर एक सौंदर्य उत्पाद में किया जाता है। लेकिन घर पर दूध से सौंदय को निखारने के लिए इसके द्वारा बनाए जाने वाले लेप और विधियों की सहा जानकारी कर आप दमकती त्वचा और निखार प्राप्त कर सकती हैं।

Related Articles

Back to top button