किस विटामिन की कमी से हेयर लॉस होता हैं, जानिए

नंवबर में लॉन्च होने वाली बॉलीवुड फिल्म ‘उजड़ा चमन’ का ट्रेलर जबदस्त चर्चा में है. बालों का झड़ना (हेयर लॉस)  गंजापन कितना बड़ा मामला है, अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इस साल रिलीज होने वाली तीन बॉलीवुड फिल्मों की कहानियां इसी विषय के इर्दगिर्द बुनी गई हैं. लगभग हर इन्सान को कभी न कभी, किसी न किसी रूप में  हेयर लॉस की कठिनाई से जूझना पड़ता है. यह स्त्रियों में तो आम है, लेकिन अब युवाओं में 20 वर्ष की आयु से ही यह समस्या सामने आने लगी है. अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी (एएडी) के मुताबिक, अमेरिका में 8 करोड़ पुरुषों  स्त्रियों में बालों के झड़ने की वंशानुगत समस्या (एलोपेसिया) है. बाल झड़ने के तमाम कारण हैं, लेकिन अमेरिकन हेयर लॉस एसोसिएशन की ताजा रिपोर्ट होश उड़ाने वाली है. इसके मुताबिक अब प्रदूषण के कारण भी बाल तेजी से झड़ने लगे हैं.

समझिए बालों का गणित

एक दिन में 50  100 बालों का झड़ना सामान्य है. सिर पर लगभग एक लाख बाल हैं  इतना बालों के झड़ना कोई चिंता की बात नहीं है. नए बाल सामान्य रूप से झड़े हुए बालों की स्थान आ जाते हैं, लेकिन यह हमेशा नहीं होता. हेयर लॉस की समस्या या तो धीरे-धीरे यानी कुछ सालों में विकसित हो सकती है या आकस्मित भी ऐसा प्रारम्भ होने कि सम्भावना है. हेयर लॉस स्थायी या अस्थायी होने कि सम्भावना है.

हेयर लॉस केवल स्कैल्प (खोपड़ी) पर उपस्थित बालों को ही नहीं, सारे शरीर को प्रभावित कर सकता है. हालांकि बुजुर्गों में एलोपेसिया ज्यादा होता है, लेकिन बच्चों में भी बालों के अत्यधिक झड़ने की शिकायत हो सकती है.

किन कारणों से हेयर लॉस होता है?

जब बाल जड़ से गिरने लगते हैं  दोबारा नहीं उगते तो इस स्थिति को हेयर लॉस कहते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है तनाव. अन्य कारणों में शामिल हैं –

1. गर्भावस्था

2. प्रसव

3. बर्थ कंट्रो पिल्स का उपयोग बंद करना

4. मीनोपॉज़

5. थायराइड की बीमारी

6. एलोपेसिया एरीट (एक ऑटोइम्यून बीमारी जो हेयर फॉलिकल्स पर हमला करती है)

7. स्कैल्प इन्फेक्शन जैसे दाद

8. कैंसर

9. उच्च रक्त चाप

10. गठिया

11. डिप्रेशन

12. हार्ट प्रॉब्लम्स

13. अत्यधिक वजन कम होना

14. तेज बुखार

 

अन्य कारणों में शामिल हैं –

अमेरिकन हेयर लॉस एसोसिएशन के मुताबिक, हेयर लॉस में स्टाइलिंग उत्पाद  उपकरण भी दोषी हैं. इनमें शामिल हैं:

1. ब्लो ड्रायर्स

2. हीटेड कोम्ब

3. हेयर स्ट्रेटनर्स

4. कलरिंग प्रोडक्ट्स

5. ब्लीचिंग एजेंट्स

6. पर्म्स

7. रिलेक्सर्स

 

किस विटामिन की कमी से हेयर लॉस होता है? 

नेशनल सेंटर ऑफ बायोटेक्नोलॉजी इन्फोर्मेशन (एनसीबीआई) के अनुसार, विटामिन बालों की वृद्धि में आवश्यक किरदार निभाते हैं. विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई, आयरन, सेलेनियम की कमी के कारण बालों का झड़ना प्रारम्भ होता है.

हेयर लॉस कैसे डायग्नोस किया जाता है?

बालों के झड़ने की आरंभ नहाते समय या कंघी करते समय होती है. यदि सामान्य से ज्यादा बाल झड़ रहे हैं, तो चिकित्सक से सम्पर्क करे. चिकित्सक रोगी से परामर्श करने तथा परिवार में होने वाली बीमारियों का इतिहास जानने के बाद उपचार करेगा. बालों के झड़ने की समस्या को डायग्नोज करने के लिए विभिन्न परीक्षण किए जाते हैं. उनमें से कुछ हैं:

1. फिजिकल हेयर पुल टेस्ट 

2. ब्लड टेस्ट

3. स्कैल्प बायोप्सी

4. रोशनी माइक्रोस्कोपी

 

हेयर लॉस कैसे रोके?

यदि बाल आनुवांशिक रूप से झड़ रहे हैं, तो इसे रोकना  थोड़ा कठिन होता है. हालांकि कुछ प्रकार के हेयर लॉस से बचा जा सकता है, जैसे ट्रैक्शन एलोपेसिया.

ट्रैक्शन एलोपेसिया मुख्य रूप से बालों के ज्यादा खींचे जाने के कारण होता है. उदाहरण के लिए ऐसी टाइट हेयरस्टाइल, जिससे बाल जड़ों से खिंचते हो. इस तरह की समस्या संभावित रूप से रोकी जा सकती हैं. बालों को ढीला बांधने की प्रयास करें  लंबे समय तक कस कर चोटी बांधने से बचें. इसके अतिरिक्त संतुलित आहार का सेवन करने  अपने तनाव के स्तर को  नियंत्रण में रखने से हेयर लॉस से बचा जा सकता है.

बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपचार 

अंडे की सफेदी: ये प्रोटीन, खनिज  बी-कॉम्प्लेक्स के भंडार हैं जो बालों के लिए महत्वपूर्ण हैं. वे बालों के विकास के लिए पोषक तत्व प्रदान करते हैं  बालों को मजबूत भी करते हैं. ऑइली हेयर के लिए अंडे की सफेदी की सलाह दी जाती है क्योंकि यह ऑइल प्रोडक्शन को कम करता है. यह तेजी से हेयर ग्रोथ के लिए जैतून के ऑयल के साथ मिलाया जा सकता है.

एलोवेरा: यह अमीनो एसिड  प्रोटियोलिटिक एंजाइमों से भरपूर है जो बालों के विकास के लिए अच्छे हैं. बेहतर परिणाम के लिए इसे अरंडी के ऑयल  मेथी पाउडर के साथ मिलाया जा सकता है.

आंवला: इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स की उच्च सांद्रता होती है जो स्कीन कोशिकाओं के पुनर्जनन को बढ़ाती है. यह आपके स्कैल्प को कंडीशन करता है, भूरे बालों को कम करता है  हेयर वॉल्यूम बढ़ाता है. आंवला रूसी को भी कम करता है, इसलिए बालों को घना करता है. बेहतर परिणाम के लिए वेजिटेबल ऑइल,  मेंहदी पाउडर, अंडा, पानी  दूध को आंवला के साथ मिलाया जा सकता है.

प्याज: इसमें डाइटरी सल्फर होता है जो एंजाइमों  प्रोटीन उत्पादन के लिए आवश्यक सबसे आम खनिज है. प्याज के रस के रोगाणुरोधी गुण स्कैल्प को संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं. दूसरी ओर,  एंटीऑक्सिडेंट गुण मुक्त कणों को हटाता है जो हेयर फॉलिकल्स के नुकसान को कम करते हैं.

ऊपर बताए गए घरेलु इलाज अनुभव  विभिन्न परिस्थितियों कुछ लोगों को उपचार में प्राप्त सफलता पर आधारित है. इनसे आपको लाभ होने की आसार है, लेकिन इसके विषय में कोई भी संभावना है तो विषेशज्ञ से जरूर बात कर लें.

Related Articles

Back to top button