हमेशा हैल्दी रहने के लिए करें इसका सेवन

अच्छा खानापान हमारी स्वास्थ्य काे बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है. लेकिन कर्इ लाेगाें काे इस बात की जानकारी नहीं हाेती है कि उन्हें किस आयु में क्या खाना चाहिए जिससे में वे ज्यादा स्वास्थ्य वर्धक रह सकें. क्याेंकि आयु के हिसाब से शरीरिक पाेषण की जरूरतें भिन्न-भिन्न हाेती हैं. जानते हैं आयु के किस पड़ाव में काैन सा आहार ( Diet And Fitness ) रखेगा सेहतमंद:-

जन्म से छह माह तक माह तक मां का दूध
साल तक के बच्चे के लिए मां का दूध अमृत होता है. मां का गाढ़ा दूध बच्चे को मजबूती देता है. छह माह से एक वर्ष के बच्चे को ऊपर का खाना देना चाहिए जिससे उसके शरीर को पोषक तत्त्व मिल सकें. इसमें दलिया, दूध, दाल दे सकते हैं. सभी खाद्य पदार्थ तरल रूप में होने चाहिएं जिन्हें वे सरलता से खा लें  पचा सकें.

कम घी के साथ दाल, राेटी, चावल
1-3 वर्ष के बच्चे को दाल, चावल, रोटी देते हैं. कुछ लोग घी खिलाने पर जोर देते हैं ताकि उसका शरीर मजबूत हो. इस आयु में बच्चे के भीतर सेल्स बनने का कार्य प्रारम्भ हो चुका होता है. घी अधिक मात्रा में देने से फैट सेल्स बनने का कार्य दोगुनी तेजी से होता है जो बच्चे के मोटा बना देता है.

हरी सब्जी, फल  प्रोटीनयुक्त डाइट लें
3-10 वर्ष की आयु में बच्चे की हड्डियों का विकास होता है. इस दौरान कैल्शियम  आयरन की आवश्यकता होती है. इसके लिए उसके भोजन में दूध, दही, दाल, हरी सब्जी, फल  प्रोटीनयुक्त डाइट का अधिक मात्रा में होना महत्वपूर्ण है. प्रतिदिन 1200 से 1400 कैलोरी उसे हर दिन लेनी महत्वपूर्ण है.

दाल, पनीर  अंडा खाएं
10-18 आयु वर्ग के लड़के  लड़कियों के विकास के लिए यह समय महत्त्वपूर्ण होता है. इसमें शारीरिक विकास  हॉर्मोनल चेंज होते हैं. ऐसी अवस्था में शरीर में आयरन  कैल्शियम की मात्रा कम नहीं होनी चाहिए. वजन के हिसाब से प्रोटीन लेना महत्वपूर्ण है. एक किलो ग्राम वजन पर एक ग्राम प्रोटीन महत्वपूर्ण है.

सुबह का नाश्ता हैवी
18-25 की आयु में 24 घंटे के भीतर प्रतिदिन वयस्क पुरुष को 2425, महिला को 1875 कैलोरी लेना महत्वपूर्ण होता है. खाना तय समय पर खाना चाहिए. नाश्ता हैवी रहेगा तो शरीर फिट  एक्टिव रहेगा. प्रातः काल भरपूर नाश्ता करने से शरीर में दिनभर ऊर्जा  फुर्ती बनी रहती है.

चार कटोरी दाल जितना प्रोटीन जरूरी
25-40 की आयु में तय मानक के अनुसार शरीर में कैलोरी कम नहीं होनी चाहिए. प्रोटीन  कार्बोहाइड्रेट्स के लिए फल, सब्जी, दाल, रोटी, चावल  अंडे का इस्तेमाल लाभकारी रहता है. इस आयु में पर्याप्त मात्रा में सभी पोषक तत्त्व मिलने से हड्डियां मजबूत होती हैं. खाने में करीब 60 ग्राम प्रोटीन महत्वपूर्ण है. एक अंडे  एक कटोरी चना दाल में 13 -13 ग्राम प्रोटीन होता है.

सोया प्रोडक्ट ज्यादा
40-60 की आयु में खानपान बढ़िया होना चाहिए. पोषक तत्त्व न मिलने से शरीर निर्बल होता है. स्त्रियों में इस आयु में माहवारी संबंधी समस्या भी होती है. ऐसे में सोयाबीनयुक्त चीजें खाने से लाभ होता है. एस्ट्रोजन हॉर्मोन की कमी नहीं होगी  हॉर्मोन रिप्लेसमेंट थैरेपी से बच सकते हैं.

बुजुर्ग रंग-बिरंगी सब्जियां लें
60 की आयु के बाद अधिकांश लोग कार्य कम करते हैं. पुरुषों को रोजाना 2,225 कैलोरी जबकि महिला के लिए 1,675 कैलोरी जरुरी होती है. एंटीऑक्सीडेंट्स की अधिक मात्रा लेना महत्वपूर्ण है. इसमें हरी  रंग बिरंगी सब्जी के साथ फल, दूध, मेवा खाना चाहिए. तरल में पानी, सूप  जूस लेना अच्छा रहता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button